कॉफी के अद्भुत ब्यूटी बेनेफिट्स, चेहरे से लेकर स्कैल्प तक के लिए है फायदेमंद

coffee, skin care

Skin Care : किचन में रखी हुई कई चीज हमारी ब्यूटी को बढ़ाने के साथ-साथ त्वचा के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती हैं। इन्हें ना सिर्फ खानपान के लिए इस्तेमाल किया जाता है। बल्कि घरेलू उपाय करने के लिए भी इनका इस्तेमाल किया जाता है। इन्हीं में से एक है कॉफी। कॉफी का इस्तेमाल ना सिर्फ नींद भगाने के लिए किया जाता है बल्कि इसके कई ब्यूटी बेनिफिट्स भी है जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें मौजूद प्राकृतिक गुण त्वचा और बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं। आज हम आपको कॉफी स्क्रब से होने वाले ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में बताने जा रहे हैं –

कॉफी स्क्रब के ब्यूटी बेनिफिट्स

कॉफी का इस्तेमाल आप एक्सफोलिएटिंग स्क्रब के रूप में कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको कॉपी में नारियल का तेल मिलाना होगा। उसके बाद आप इसका इस्तेमाल चेहरे के साथ-साथ स्कैल्प में भी कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को नेचुरल एक्सफोलिएटिंग करने में मदद करेगा।

आंखों के काले घेरे और सूजन को दूर करने के लिए भी आप आंखों के नीचे ठंडी कॉपी लगा सकते हैं। इसके लिए आप कॉपी में नारियल का तेल या जैतून का तेल मिलाकर लगाएंगे तो आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा और जल्द ही आपके आंखों के नीचे के काले घेरे खत्म हो जाएंगे।

इसके अलावा पीसी हुई शक्कर में थोड़ा सा गर्म पानी के साथ कॉफी मिलाकर सेल्यूलाइट स्क्रब बना सकते हैं। यह सब आपकी त्वचा और बालों के स्टाइल में किया जा सकता है। सेल्यूलाइट से प्रभावित क्षेत्रों में आप इसकी मसाज कर सकते हैं। आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा।

बालों की समस्या को दूर करने के लिए आप अपने रेगुलर शैंपू के साथ कॉफी मिलाकर इसे अपने स्कैल्प की मसाज करते हुए, स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके स्क्रीन की डेट सेल्स को खत्म करने के साथ-साथ हेयर ग्रोथ में मदद दिलाएगा।

आप कॉफी स्क्रब को शहर दिया दही के साथ मिलाकर उसे फेस मास्क के तौर पर चेहरे पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से चेहरे पर टाइटनिंग आने के साथ-साथ उसके टेक्सटर में सुधार होता है। साथ ही स्किन से जुड़ी समस्या भी तेजी से दूर होने लगती है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न माध्यमों के जरिए बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News