Skin Care: घर पर ऐसे आसानी से बनाएं लौकी का फेस पैक, पाएं निखरी और दमकती त्वचा

Skin Care: लौकी सिर्फ एक स्वादिष्ट सब्जी ही नहीं, बल्कि त्वचा के लिए भी एक बेहतरीन रेमेडी है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं।

skin

Skin Care: लौकी को हमेशा ही सबसे ज्यादा सेहतमंद सब्जियों में से एक माना जाता है। बहुत लोग लौकी का नाम सुनते ही मुंह बनाने लगते हैं, लेकिन यह सब्जी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लोग लौकी को और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए अलग-अलग प्रकार से इसका सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौकी न सिर्फ शरीर के लिए फायदेमंद होती है बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। जी हां, जब त्वचा संबंधी समस्याओं की बात आती है तो लौकी हमेशा कारगर साबित होती है। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे की त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए आप लौकी का इस्तेमाल किस प्रकार कर सकते हैं और लौकी से त्वचा को क्या-क्या फायदे मिलते हैं, तो चलिए जानते हैं।

लौकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद होती है

लौकी में 90% से अधिक पानी होता है, जो त्वचा को हाइड्रेट रखने और उसे हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। लौकी में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों से बचाते हैं और फाइन लाइंस और रिंकल्स को कम करने में मदद करते हैं। लौकी में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा को गोरी और चमकदार करने में मदद करते हैं। लौकी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों और पिंपल्स से लड़ने में मदद करते हैं। लौकी का कूलिंग इफेक्ट त्वचा को मुलायम और ठंडा करने में मदद करता है।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।