Skin Care Tips: स्किन पर ना पड़ने दे मौसम का असर, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, त्वचा रहेगी हेल्दी और चमकदार

Skin Care Tips: बदलते मौसम के साथ आपको अपने हेल्थ और स्किन का भी ध्यान रखना होता है। बारिश के मौसम में स्किन संबंधी परेशानियां और भी बढ़ जाती हैं। ऐसे में आप कुछ स्किन केयर रूटीन को अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं।

Skin Care Tips: बदलते मौसम के साथ आपको अपने हेल्थ और स्किन का भी ध्यान रखना होता है। बारिश के मौसम में स्किन संबंधी परेशानियां और भी बढ़ जाती हैं। बदलते मौसम के साथ आपको अपना स्किन केयर रूटीन भी बदलना होता है। ऐसे में आप कुछ स्किन केयर रूटीन को अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं। ये बारिश के मौसम में भी आपके स्किन को हेल्दी और चमकदार रखने में मदद करते हैं।

स्क्रब करें

बारिश के बाद की बढ़ती नमी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। तेल, पसीना, गंदगी और बचा हुआ मेकअप आपके स्किन की छिद्रों को बंद कर देती हैं। जिस वजह से मुंहासे, ब्रेकआउट और कई अन्य स्किन से जुड़ी परेशानियां शुरू हो जाती है। इनसे बचने के लिए जरूरी है कि आप सप्ताह में दो से तीन बार हल्के हाथों से फेस स्क्रब उपयोग जरूर करें।

विटामिन सी सीरम लगाएं

बारिश के दिनों में आपको अपने स्किन के रंग की निखार को बनाए रखना भी जरूरी होता है। इसके लिए आप सुबह और रात के स्किन केयर रूटीन में विटामिन सी सीरम का उपयोग कर सकती हैं। दरअसल चेहरे पर विटामिन सी सीरम का उपयोग करने से रंग निखरता है और स्किन में तुरंत चमक आती है। वहीं इसका रोजाना उपयोग करने से चेहरा के दाग-धब्बे दूर होते हैं।

सनस्क्रीन लगाना ना भूलें

गर्मी हो या बरसात आपको हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। कई बार लोगों को लगता है कि सिर्फ गर्मियों के दौरान ही एसपीएफ की जरूरत होती है ऐसा नहीं है। अपनी त्वचा को बारिश या धूप से बचाने के लिए आपको सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यूवीए और यूवीबी किरणें आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं, इसलिए मानसून स्किनकेयर रूटीन में भी सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

विटामिन सी से भरपूर मॉइस्चराइर

इन दिनों अपने स्किन को साफ और चमकदार रंग पाने के लिए आपको विटामिन सी से भरपूर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। विटामिन सी से भरपूर मॉइस्चराइर स्किन के मुंहासे के निशान को कम करने और त्वचा की टोन को समान करने का काम करता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News