सेहत के लिए वरदान है अंकुरित मूंग, अपनी डाइट में आज ही करें शामिल

Shashank Baranwal
Updated on -
Moong Sprouts

Moong Sprouts Benefits: खराब खानपान और खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों में कई तरह की बीमारियां देखी जा रही हैं। ऐसे में आपको पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करना चाहिए। इसके लिए चाहे सुबह का नाश्ता हो या शाम का खाना सभी में पोषक तत्वों से भरपूर फूड का सेवन कर सकते हैं। ऐसे में आपको नाश्ते में अंकुरित मूंग का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है। आइए जानते हैं कि अंकुरित मूंग का सेवन करने कौन कौन सी बीमारियों को निजात मिलने की संभावना रहती है।

त्वचा की सेहत के लिए असरदार

अगर आप सुबह सुबह नाश्ते में अंकुरित मूंग का सेवन करते हैं तो यह आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से आपकी त्वचा की रंगत बढ़ जाती है।

इम्युनिटी बूस्ट करने में मददगार

सुबह सुबह अंकुरित मूंग का सेवन करने से इम्युनिटी सिस्टम बूस्ट होती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, क्लोरोफिल और एंटी ऑक्सीडेंट पाई जाती है। जो कि शरीर को इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है।

पाचन क्षमता को बनाए बेहतर

अंकुरित मूंग का सेवन करने से पाचन क्षमता मजबूत होती है। बता दें अंकुरित मूंग में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो कि हाजमे को दुरुस्त रखने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से गैस, कब्ज और अपच की समस्या दूर होती है।

एनीमिया की समस्या के लिए फायदेमंद

अंकुरित मूंग का सेवन एनीमिया की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसको नियमित रूप से डाइट में लेने से शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ता है। जिसके कारण खून की कमी से होने वाली एनीमिया की समस्या से छुटकारा मिलता है।

आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार

अगर आप सुबह सुबह अंकुरित मूंग का सेवन करते हैं तो यह आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। बता दें अंकुरित मूंग में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए की मात्रा पाई जाती है। जो कि शरीर में इसकी कमी को पूरा करता है। जिसके कारण आंखों की समस्या से छुटकारा मिलता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News