बासी खाना हो सकता है बेहद खतरनाक, न करें सेहत से खिलवाड़

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। अक्सर ही हमारे घरों में खाना बच जाता है। ऐसे में कितना खाना फेकेंगे या बांटेंगे ये सोचकर बासी खाना (Stale food) भी खा लिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं ये आदत आपको कितना नुकसान पहुंचा रही है। बासी खाना आपकी सेहत पर बहुत विपरीत प्रभाव डालता है। अगर हम इस खाने को बार बार गर्म करते हैं और फिर खाते हैं तो भले हमें स्वाद में फर्क न पता चले, लेकिन सेहत पर इसका असर साफ दिखता है।

Health Tips : खाने के तुरंत बाद पानी पीने से हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

आयुर्वेद के अनुसार 24 घंटे से अधिक समय से रखा हुआ खाना बासी हो जाता है। आयुर्वेद ये भी कहता ह कि अगर खाना बनने के बाद दो घंटे के अंदर फ्रिज में न रखा गया तो उसमें बैक्टीरिया पनपने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन फ्रिज में लंबे समय तक रखे खाने की तासीर भी बदल जाती है और उसे दोबारा गर्म करके खाने पर फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है। अगर आप माइक्रोवेव में खाना गर्म करते हैं तो इससे उसके सारे पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते हैं। यूं तो कोई भी बासी खाना नुकसान ही करता है लेकिन मीट और डेयरी प्रोडक्ट ज्यादा हानिकारक हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।