Summer Hair Care: चिलचिलाती गर्मी से बाल हो गए हैं चिपचिप और बेजान? ऐसे रखें ख्याल अपनाएं ये 5 टिप्स

Summer Hair Care: गर्मियों में, सूरज की तेज रोशनी और गर्मी से हमारे बाल रूखे, बेजान और क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। बालों को स्वस्थ और चमकदार रखने के लिए, गर्मियों में कुछ अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है।

hair

Summer Hair Care: गर्मियों का मौसम न केवल त्वचा के लिए, बल्कि बालों के लिए भी मुश्किलों भरा होता है। बढ़ते पसीने, धूल, और तेज धूप से बालों की जड़ें कमजोर होती हैं, जिससे रूसी, बालों का झड़ना और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। बढ़ती नमी और तेज धूप बालों को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है। नमी से बालों में खिंचाव आता है, जिससे वे कमजोर और टूटने-झड़ने लगते हैं। वहीं, तेज धूप बालों को रूखा और बेजान बना देती है।

बार-बार न धोएं बाल

गर्मी में पसीना अधिक आने से डैंड्रफ की समस्या बढ़ सकती है। डैंड्रफ से बचने के लिए कई लोग हर दिन बाल धोने लगते हैं, जो गलत है। रोजाना बाल धोने से बालों में मौजूद प्राकृतिक तेल खत्म हो जाते हैं, जिससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। रोजाना शैम्पू करने से बाल कमजोर होते हैं और टूटने लगते हैं। रोजाना बाल धोने से स्कैल्प सूख सकता है, जिससे डैंड्रफ की समस्या बढ़ सकती है। गर्मी में बालों दो दिन के अंतराल पर धोना चाहिए। केवल पानी या कम शैम्पू का उपयोग करना चाहिए। धोने के बाद कंडीशनर का उपयोग करना चाहिए। एलोवेरा जेल या नारियल तेल जैसे प्राकृतिक उपचारों का उपयोग करना चाहिए।

कंडीशनिंग जरूर करें

गर्मियों में बालों को ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत होती है। तेज धूप, प्रदूषण और पसीने से बाल रूखे, बेजान और कमजोर हो सकते हैं। इसीलिए, गर्मियों में बालों को धोने के बाद कंडीशनिंग करना बहुत ज़रूरी है। बालों को मुलायम और हाइड्रेटेड बनाता है। बालों को उलझने से बचाता है। बालों को चमकदार बनाता है।
सूखे और टूटे हुए बालों को कम करता है। गर्मी से होने वाले नुकसान से बालों को बचाता है।

ज्यादा कंघी या ब्रश करने से बचें

गर्मी के मौसम में बालों को ज़्यादा कंघी या ब्रश करने से बचना चाहिए। ज़्यादा कंघी करने से बालों की नमी कम हो जाती है। बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। बाल टूटने लगते हैं। इसलिए गर्मियों में बालों को दिन में दो बार से ज्यादा कंघी न करें। गीले बालों को धीरे से कंघी करें। चौड़े दांतों वाला कंघा या वुड कंघा का इस्तेमाल करें। बालों को सुलझाने के लिए ब्रश की बजाय कंघे का इस्तेमाल करें। बालों को कंघी करने से पहले उनमें थोड़ा सा तेल लगाएं।

फल सब्जी का सेवन

गर्मियों में, न केवल त्वचा, बल्कि बालों को भी एक्स्ट्रा देखभाल की ज़रूरत होती है। इस मौसम में, स्वस्थ और संतुलित आहार बालों और त्वचा को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बालों के निर्माण और मरम्मत के लिए प्रोटीन आवश्यक है। मछली, अंडे, मांस, बीन्स और दाल प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है, जो त्वचा और बालों को मजबूत बनाता है। खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकली और शिमला मिर्च विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं। आयरन बालों को ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है। हरी पत्तेदार सब्जियां, लाल मांस, बीन्स और दाल आयरन के अच्छे स्रोत हैं। जिंक बालों के विकास और मरम्मत में मदद करता है। नट्स, बीज, साबुत अनाज और मांस जिंक के अच्छे स्रोत हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड बालों और त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। मछली, अखरोट और अलसी के बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं।

तेल मालिश करें

गर्मियों में, तेज धूप, प्रदूषण और पसीने से बाल रूखे, बेजान और कमजोर हो सकते हैं। इसलिए, गर्मियों में बालों में तेल मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है।तेल मालिश करने से रक्त संचार को बढ़ावा देता है। बालों को पोषण देता है। रूखेपन और खुजली को कम करता है। बालों को मजबूत बनाता है। बालों का झड़ना कम करता है। अपने बालों के प्रकार के लिए उपयुक्त तेल चुनें। नारियल, बादाम, और ऑलिव ऑयल अच्छे विकल्प हैं। तेल को हल्का गर्म करें। अपनी उंगलियों के पोरों का उपयोग करके अपने सिर की मालिश करें। मालिश करते समय हल्के दबाव का प्रयोग करें। तेल को कम से कम 30 मिनट के लिए अपने बालों में रहने दें। हल्के शैम्पू से बाल धो लें।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News