सेहतमंद गुणों से भरपूर होता है शकरकंद, इन 4 समस्याओं को करता है दूर, ऐसे करें इसका उपयोग

Sweet Potato Benefits: इन दिनों बाजारों में शकरमंद खूब बिकता। खाने में मीठा और स्वादिष्ट स्वीट पोटैटो कई सेहतमंद गुणों से भरपूर होता है। साथ ही कई बीमारियों से निजात भी दिलाता है। फ़ाइबर, मैग्नेशियम, कैल्शियम, विटामिंस, पोटैशियम समेत अन्य कई पोषक तत्वों से यह भरपूर होता है। हालांकि इसका अधिक सेवन हानिकारक भी माना जाता है। लेकिन यदि लिमिट मात्रा में खाया जाए तो यह किसी वरदान से कम नहीं होता है। इसके अनेक फायदे हैं और आप अलग-अलग तरीके से इसका उपयोग भी कर सकते हैं।

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट

शकरकंद में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी की मात्रा भी पाई जाती है। जो शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करता है और बुखार, सर्दी, खांसी और अन्य वायरल बीमारियों से बचाता है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"