Anti-Aging Cream: महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स को टाटा-बाए, घर पर बनाएं केमिकल फ्री एंटी-एजिंग क्रीम

Anti-Aging Cream: बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स और डार्क स्पॉट्स आना आम बात है। इन समस्याओं से निपटने के लिए बाजार में कई तरह की एंटी-एजिंग क्रीम और प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। लेकिन, इनमें मौजूद केमिकल्स आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। इसलिए, आज हम आपको कुछ ऐसी घरेलू एंटी-एजिंग क्रीम बनाने की विधि बताएंगे जो आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से स्वस्थ और जवां बनाए रखने में मदद करेंगी।

skin

Anti-Aging Cream: बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर महीन रेखाएं और झुर्रियां आना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। इसके पीछे मुख्य वजह है त्वचा में कोलेजन का टूटना या फिर कम उत्पादन होना। कोलेजन एक प्रोटीन है जो त्वचा को लचीलापन प्रदान करता है और झुर्रियों को रोकने में मदद करता है। लेकिन कई बार, खराब खानपान, गलत स्किन केयर, धूप में ज्यादा देर रहना, प्रदूषण, और तनाव जैसी वजहों से कोलेजन का उत्पादन कम हो सकता है। इसके अलावा, कुछ लोग आनुवंशिक रूप से ही कम कोलेजन उत्पादन करते हैं, जिसके कारण वे प्रीमेच्योर एजिंग का शिकार हो सकते हैं। महंगे एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स पर पैसे खर्च करने की बजाय, आप घर पर ही कुछ आसान और प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करके अपनी झुर्रियों से लड़ने के लिए एक प्रभावी क्रीम बना सकते हैं।

घर पर कैसे बनाएं एंटी-एजिंग क्रीम

सामग्री

एसेंशियल ऑयल: अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार चुनें (लैवेंडर, रोजहिप या जोजोबा ऑयल) – 5 बूंद
शिया बटर: 1 बड़ा चम्मच
एलोवेरा जेल: 1 बड़ा चम्मच
विटामिन ई कैप्सूल: 1

विधि

एक साफ और सूखे कंटेनर में शिया बटर को पिघलाने के लिए माइक्रोवेव में थोड़ी देर गरम करें। पिघले हुए शिया बटर में एलोवेरा जेल और विटामिन ई कैप्सूल की सामग्री मिलाएं। मिश्रण को चिकना होने तक अच्छी तरह से फेंटें। अब इसमें अपनी पसंद का एसेंशियल ऑयल डालें और अच्छी तरह मिलाएं। क्रीम को किसी एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में स्टोर करें।

इस्तेमाल कैसे करें

चेहरे को साफ करने और मॉइस्चराइज़र लगाने के बाद, इस क्रीम को उंगलियों से धीरे से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। बेहतर परिणामों के लिए रोजाना सुबह और रात को इसका इस्तेमाल करें। आप अपनी त्वचा की ज़रूरतों के अनुसार एसेंशियल ऑयल और अन्य सामग्री की मात्रा को थोड़ा कम या ज्यादा कर सकते हैं। अगर आपको किसी भी सामग्री से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल न करें। उपयोग करने से पहले हमेशा थोड़ी मात्रा में क्रीम को अपनी त्वचा पर पैच टेस्ट करें।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।