वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, सप्लीमेंट्स से करें तौबा

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। पतला, दुबला, छरहरा दिखने की ख्वाहिश कई लोगों की होती है इस ख्वाहिश को पूरा करने के लिए लोग जमकर एक्सरसाइज करते हैं, वर्कआउट करते हैं और काफी हद तक अपने मकसद में कामयाब भी होते हैं कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो इस इच्छा से उलट वजन बढ़ाने की कोशिशें करते हैं, जाहिर है सिर्फ वर्कआउट से वजन नहीं बढ़ सकता, इसलिए लोग वजन बढ़ाने के पाउडर्स या सप्लीमेंट्स का सहारा लेने लगते हैं उन्हें ये अंदाजा भी नहीं होता कि वजन और सेहत बनाए रखने की हर चीज उनकी अपनी रसोई में मौजूद है वो भी नेचुरल तरीके से

यह भी पढ़े…सूट- बूट वाले चोर चढ़े पुलिस के हत्थे, आठ लाख कीमत के जेवर भी जब्त

दूध
बचपन से ही ये पढ़ा दिया जाता है दूध एक कंप्लीट फूड है किसी भी तरह के न्यूट्रिशन के सप्लीमेंट्स लेने से पहले दूध की ताकत का अहसास एक बार फिर कर लेना जरूरी है जो फैट, कार्बोआइड्रेट, प्रोटीन सहित विटामिन और मिनरल्स से भी भरपूर है एक्सरसाइज के बाद दूध पीने से मसल्स की ग्रोथ में मदद मिलती है।

यह भी पढ़े…Government Job 2022 : 10वीं पास वालों के लिए निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

चावल
जो लोग डाइटिंग पर होते हैं वो चावल से गुरेज करते हैं. जाहिर है वजन बढ़ाने में चावल काफी मददगार होता है इसलिए डाइटिंग करने वाले चावल से दूर ही रहते हैं चावल को सब्जियों के साथ पका कर और दाल के साथ खाएं, वजन पर फर्क दिखेगा।

यह भी पढ़े…सिंधी हेरिटेज फाउंडेशन के पदाधिकारियों ने राज्यपाल से की सौजन्य भेंट

आलू
वर्कआउट करने के साथ डाइट में आलू शामिल करें इससे वजन तो बढ़ेगा ही वर्कआउट की वजह से बेडोल भी नहीं लगेंगे, आलू में मौजूद स्टार्च वजन बढ़ाने में कारगर है लेकिन चिप्स या फ्रेंच फ्राइज खाने से बचें।

यह भी पढ़े…विधानसभा चुनाव 2022: चुनाव के बाद सभी EVM हुए सील, जाने पाँच राज्यों में किसकी बनेगी सरकार..

काजू
वजन बढ़ाने के लिए उतने काजू रोजाना खाएं जितने आपकी मुट्ठी में एक बार में आ जाएं इतने काजूओं को दूध के साथ खाएं या फिर भिगोकर खाएं।

यह भी पढ़े…जबलपुर : अपहृत राहुल का पाँच दिन बाद भी नही लगा सुराग, अप्रैल माह में होना था विवाह

अंडे
दूध की तरह अंडा भी फैट और प्रोटीन का अच्छा कॉम्बिनेशन है, वजन बढ़ाने के लिए रोजाना एक उबला अंडा खाएं और साथ में दूध पिएं।

यह भी पढ़े…सज्जन सिंह वर्मा ने गोपाल भार्गव और नरोत्तम मिश्रा को लेकर विधानसभा अध्यक्ष से की ये मांग

पनीर
डाइटिंग करने वाले या वजन बढ़ाने वाले दोनों के लिए पनीर फायदेमंद है पनीर से पेट भरने का अहसास जलती होता है, भूख कम लगती है इसलिए ये वजन घटाने वालों के लिए फायदेमंद है अगर वजन बढ़ाना है तो खुराक में पनीर थोड़ा ज्यादा शामिल करें।

यह भी पढ़े…वैज्ञानिक 300 साल पुरानी जलपरी के ममी पर करेंगे शोध

पास्ता
कैलोरी और कार्बस से भरपूर पास्ता भी वजन बढ़ाने का अच्छा सोर्स है साबुत अनाज से बने पास्ता को अपनी डाइट शामिल करें हालांकि दोनों वक्त सिर्फ पास्ता खाना नुकसानदायी भी हो सकता है इसे सलाद या सब्जी की तरह खाएं।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है।वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News