Baisakhi 2024: इन डिशेज के बिना अधूरा माना जाता है बैसाखी का त्यौहार, स्वाद ही नहीं सेहत में भी है नंबर वन

Baisakhi 2024: बैसाखी का त्योहार पंजाब में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन लोग पारंपरिक पंजाबी व्यंजन बनाकर खुशियां मनाते हैं।

food

Baisakhi 2024: गर्मियों के महीने में सबसे पहले जिम त्यौहार की शुरुआत होती है उसे बैसाखी कहा जाता है। बैसाखी, खेतों की फसल कटने का त्योहार, नए साल की शुरुआत का प्रतीक और पंजाब की समृद्ध संस्कृति का उत्सव है। साल 2024 में बैसाखी का त्योहार 13 अप्रैल को मनाया जाएगा। हर धर्म के लोग इस त्यौहार को बड़ा ही धूमधाम से मनाते हैं लेकिन सिख धर्म में इस त्यौहार का अलग ही उत्साह और उल्लास देखने को मिलता है।

भारत के अलग-अलग राज्यों में बैसाखी को मनाने का तरीका भी अलग-अलग है। केरल में बैसाखी के त्यौहार को विशु के नाम से जाना जाता है, बंगाल में पोइला बैशाख, तो वहीं असम में यह बोहाग बिहू के नाम से जाना जाता है। यह त्योहार रंगों, बाज़ारों, ढोल-नगाड़ों और स्वादिष्ट भोजन के साथ मनाया जाता है। पंजाबी व्यंजन अपनी विशेष सुगंध, मसालों और स्वाद के लिए प्रसिद्ध हैं। बैसाखी के अवसर पर इन व्यंजनों का महत्व और भी बढ़ जाता है। ऐसे में आज हम आपको इस लेख के द्वारा उन व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बिना बैसाखी का त्योहार अधूरा माना जाता है, तो चलिए जान लेते हैं कि वह कौन-कौन से व्यंजन है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।