माथे पर हल्दी का तिलक लगाने के होते हैं अनेक फायदे, मिलती है सफलता, जाने मायने और फायदे 

हिन्दू धर्म में तिलक का बहुत महत्व होता है। पुराने जमाने में युद्ध हो या फिर कोई त्योहार तिलक के बिना कोई भी काम सफल नहीं माना जाता है।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। Haldi Tilak Benefits:- हिन्दू धर्म में तिलक का बहुत महत्व होता है। पुराने जमाने में युद्ध हो या फिर कोई त्योहार तिलक के बिना कोई भी काम सफल नहीं माना जाता है। लेकिन कभी आपने सोचा है आखिर क्यों तिलक लगाया जाता है? कई प्रकार के तिलक लगाए जाते हैं, जिसमें से हल्दी बहुत खास माना जाता है। ज्योतिष के मुताबिक हल्दी बृहस्पति का प्रतीक होता है। हल्दी का रंग पीला होता है, जो हिन्दू धर्म में बहुत शुभ माना जाता है।

हल्दी तिलक के क्या हैं मायने

जैसे की हल्दी बृहस्पति का कारक होता और कुंडली में बृहस्पति ग्रह के संचालन के लिए हल्दी का तिलक लगाया जाता है । कुंडली में बृहस्पति अच्छा होने से भाग्य अच्छा होता है। किसी भी शुभ कार्य के समय हल्दी का तिलक लगाने से कार्य सफल होता है। हल्दी को माथे पर लगाने से बृहस्पति की बुरी दशा भी अच्छी हो जाती है।

यह भी पढ़े… MP के इस गाँव में हुई थी पंचायत 2 की शूटिंग, प्रदेश के इस जिले में बसा है यह गाँव, जाने यहाँ

हल्दी तिलक के फायदे

यदि माथे के बीच तिलक लगाने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। क्योंकि दोनों आँखों के बीच की जगह ऊर्जा का केंद्र माना जाता है। इसलिए ना सिर्फ हल्दी बल्कि केसर, सिंदूर और रोली का तिलक भी इसी स्थान पर लगाया जाता है। ताकि पूरे शरीर में ऊर्जा का संचार अच्छे से हो।

Disclaimer: यह खबर मान्यताओं और पुराणो पर आधारित है, इसका उद्देश्य भ्रम फैलाना नहीं है। कोई भी कदम उठाने से पहले विद्वानों की सलाह जरूर लें।