सर्दियों में तिल खाने से होते हैं अनेक फायदे, तनाव से मिलती है राहत, हड्डियों के लिए भी फायदेमंद, यहाँ जानें

सर्दियों में तिल का सेवन बहुत लाभकारी माना जाता है। इसमें कैल्शियम, मैग्नेशियम, प्रोटीन और अन्य कई मिनरल्स पाए जाते हैं। यह कई समस्याओं को भी दूर करता है।

Sesame Benefits: सर्दियों का मौसम शुरू होते ही घरों में तिल के लड्डू बनना शुरू हो जाते हैं। इसका स्वाद हो लाजवाब होता है। लेकिन क्या आपको इसके फ़ायदों कर बारे में पता है? ठंड के मौसम में तिल किसी वरदान से कम नहीं होता है। इसमें कई गुण पाए जाते हैं। काले और सफेद दोनों प्रकार के सेसमीन का सेवन का करना लाभकारी माना जाता है। तिल से मिठाइयां सिर्फ स्वाद की ही नहीं बल्कि सेहतमंद गुणों का भी पिटारा है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, कॉपर, मैग्निशियम, आयरन, मिनरल्स के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं। आइए एक नजर इससे होने वाले फायदे पर डालें-

तनाव को करता है कम

स्टडी के मुताबिक तिल में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो डिप्रेशन से छुटकारा दिलाते हैं । यदि आपको रात में नींद जल्दी नहीं आती तो यह आपकी मदद कर सकता है। यह तनाव को भी दूर करता है।

ब्रेन के लिए लाभकारी

तिल को दिमाग के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स  दिमाग से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं। इसका सेवन करने के मेमोरी तेज होता है।

हड्डियों को बनाता है मजबूत

सर्दियों में तील सेवन करने से हड्डियों को भी फायदेमंद होता है। यदि आपको जोड़ों के दर्द से जुड़ी कोई समस्या है तो इसे अपनी डाइट में शामिल जरूर करें।  इसमें जस्ता, फ़ॉस्फोरस और कैल्शियम पाए जाते हैं, जो हड्डियों को स्ट्रॉंग और हेल्दी बनाते हैं।

हाइपरटेंशन और कोलेस्ट्रॉल को रखता है दूर

तिल का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल और हाइपरटेंशन जैसी समस्याओं से रात मिलती है। मैग्नेशियम हाइपरटेंशन को कर करता है। वहीं इसमें लिग्नांस फ़ाइबर मौजूद होने के कारण यह कोलेस्ट्रॉल के लिए भी असरदार होता है।

तिल खाते वक्त रखें इन बातों का ख्याल

अधिक मात्रा में तिल का सेवन करना भी अच्छा नहीं माना जाता है। इसका सेवन सीमित मात्रा में करनी चाहिए। इसे ज्यादा खाने से जलन, ऐलर्जी, दस्त, खुजली और त्वचा से जुड़ी बीमारियों हो सकती हैं।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल जानकारी साझा करना है। कोई भी उपाय आजमाने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूरी लें।