मेकअप की ये 4 गलतियां बना देती हैं आपके लुक को उम्र से ज्यादा बूढ़ा, जानें सुधारने के तरीके

Makeup Mistakes: मेकअप आपकी खूबसूरती को निखारने का एक बेहतरीन तरीका है, लेकिन कई बार छोटी-छोटी गलतियां आपको उम्र से ज्यादा बूढ़ा दिखा सकती हैं।

Makeup Mistakes

Makeup Mistakes: मेकअप और स्टाइलिंग आपकी खूबसूरती को निखारने में और व्यक्तित्व को उभारने में अहम भूमिका निभाते हैं। सही ढंग से किया गया मेकअप जैसे एंटी-एजिंग मेकअप आपकी प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ा सकता है और आपके चेहरे को एक खूबसूरत चमक भी दे सकता है।

हालांकि, महिलाएं मेकअप के दौरान कुछ छोटी-मोटी गलतियां करती हैं। जिसकी वजह से लुक पूरा खराब हो जाता है। कई बार मेकअप में की गई छोटी गलतियों की वजह से उम्र ज्यादा नजर आने लगती है। ऐसे में गलत तरीके से किया गया मेकअप न केवल आपको अपनी उम्र से ज्यादा बूढ़ा दिखा सकता है बल्कि आपकी खूबसूरती को भी फीका कर सकता है। इसलिए मेकअप के दौरान इन गलतियों से बचें और अपने मेकअप को सही तरीके से करें।

सही फाउंडेशन शेड का चयन न करना

जब कभी भी मेकअप की बात आती है तो महिलाएं अपने मेकअप मटेरियल में फाउंडेशन को जरूर शामिल करती हैं। लेकिन फाउंडेशन का चुनाव करते समय सही शेड का चयन करना बहुत जरूरी होता है।कई बार महिलाएं अपनी त्वचा के रंग से एक शेड हल्का फाउंडेशन लगा लेती है जिससे त्वचा पर फाइन लाइंस और क्रैकी लुक साफ नजर आता है। यह न केवल आपके मेकअप को खराब करता है बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी कमजोर कर सकता है।

मॉइश्चराइजर न लगाना

अक्सर महिलाएं मेकअप के दौरान मॉइश्चराइजर लगाना जरूरी नहीं समझती है। फेस वॉश के बाद त्वचा की नमी खो जाती है जिससे ड्राइनेस की समस्या पैदा हो सकती है, यही कारण है कि मेकअप करने से पहले मॉइश्चराइजर का उपयोग करना जरूरी माना जाता है। अच्छी तरह से मॉइश्चराइजर लगाने से त्वचा पर मेकअप ज्यादा फ्लॉलेस दिखता है और लंबे समय तक टिका रहता है। इसलिए मेकअप से पहले मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें।

आइब्रोज को नजरअंदाज करना

आइब्रो आपके चेहरे को एक खूबसूरत फ्रेम देने का काम करती है और आपके लुक को पूरा करती है। लेकिन अक्सर महिलाएं मेकअप के दौरान आइब्रो को हाईलाइट करना भूल जाती है जिससे मेकअप अधूरा लगने लगता है। अपने चेहरे के शेप के अनुसार आइब्रो को सही तरीके से हाईलाइट करना न केवल आपके लुक को बढ़ाता है, बल्कि इसे और भी खूबसूरत बनाता है।

लिपस्टिक का सही चयन न करना

क्या आपने कभी सोचा है कि गलत लिपस्टिक शेड का इस्तेमाल करने से भी आप उम्र से ज्यादा बूढ़े दिखाई दे सकते हैं। कई बार महिलाएं जो कलर ट्रेंड में होता है उसे लगाना पसंद करती है लेकिन जरूरी नहीं है कि जो लिपस्टिक शेड ट्रेंड में चल रहा है वह आपकी स्किन टोन से मेल खाता हो, यही कारण है कि महिलाएं गलत लिपस्टिक शेड का चुनाव करती हैं और अपने लुक को फीका कर लेती हैं। सही लुक पाने के लिए जरूरी है कि आप मौके और अपने स्किन टोन के अनुसार लिपस्टिक का रंग चुनें। सही शेड न केवल आपकी खूबसूरती को निखारता है बल्कि आपको तरोताजा और युवा भी दिखाता है।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News