हार्ट अटैक का रिस्क बनती है ये 4 वजह, आज ही हो जाए सावधान

आजकल पूरी दुनिया में मौत का एक बड़ा कारण हार्ट अटैक (Heart Attack) बन चुका है। कम उम्र के लोगों में भी इसकी समस्या काफी ज्यादा देखने को मिल रही है।

heart attack

आजकल पूरी दुनिया में मौत का एक बड़ा कारण हार्ट अटैक (Heart Attack) बन चुका है। कम उम्र के लोगों में भी इसकी समस्या काफी ज्यादा देखने को मिल रही है। कोरोना के बाद से ही हार्ट अटैक से मौत के मामले भी काफी तेजी से बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। लेकिन हार्ट अटैक किस वजह से होता है, अभी तक इसके बारे में काफी लोगों को जानकारी नहीं होती है। अचानक आए हार्ट अटैक की वजह से सीधा इंसान की मौत हो जाती है या फिर उन्हें अस्पताल में काफी ज्यादा दिन गुजारने पड़ते हैं।

Must Read : सावन में इन उपायों से पाए कालसर्प दोष से मुक्ति, दूर होंगे खौफनाक विचार

ऐसे में कुछ ऐसी खास चार वजह होती है जिनकी वजह से हार्टअटैक का रस काफी ज्यादा बढ़ जाता है। दरअसल, हम अपनी रोजमर्रा की लाइफ में कुछ ना कुछ ऐसा कर जाते हैं। जिसकी वजह से लॉन्ग टर्म में दिल की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में आज हम आपको यह बता नहीं चाह रहे हैं कि किन वजह से हार्ट अटैक का रिस्क काफी ज्यादा बढ़ जाता है और किन उपायों को करके आप दिल की इस गंभीर बीमारी से बच सकते हैं तो चलिए जानते हैं –

इन वजह से होता है हार्ट अटैक का खतरा –

नींद की कमी

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर कम से कम 8 घंटे की नींद ना ली जाए तो हार्ट अटैक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। क्योंकि इन दिनों व्यस्त लाइफ के चलते लोग काफी ज्यादा परेशान और टेंशन में रहते हैं। जिस वजह से वह रात में भी सो नहीं पाते अगर 8 घंटे की नींद पूरी नहीं होती है तो ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा भी काफी ज्यादा रहता है। जिसकी वजह से हार्ट अटैक आने का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए हमें रोजाना करीब 8 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी होता है। इससे आप हार्ट अटैक के खतरे से बच सकते हैं।

प्रदूषण

इन दिनों बढ़ रहे प्रदूषण की वजह से कई लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत होती है। दरअसल एयर क्वालिटी खराब होने की वजह से सांस लेने में आ रही परेशानी दिल की गंभीर बीमारी की वजह बन सकती है। सांस लेने में दिक्कत आने की वजह से हार्ट अटैक आने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है।इसलिए हमेशा इस चीज से बचकर रहें, जितना हो सके खुद के फेस को ना को कवर कर कर चले।

कोलेस्ट्रॉल

आजकल वाली चीजें लोग काफी ज्यादा खाना पसंद करते हैं। लेकिन इसकी वजह से उनका कोलेस्ट्रॉल काफी ज्यादा बढ़ जाता है और खून के अंदर गंदा कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है। जिसकी वजह से आर्टिरीज में ब्लॉकेज होने लगते हैं और हार्ट अटैक आने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए आप हमेशा तेल की चीजों को खाने से बचें और अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखें।

प्रोसेस मीट

पहले से स्टोर किए हुए प्रिजर्व फूड हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक माने जाते हैं। दरअसल बाजारों में मिलने वाले पैक्ट मीट अक्सर प्रोसेस्ड होते हैं। जिसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है, इसलिए हमेशा इसके सेवन से बचना चाहिए।