इन 5 गलतियों से खराब हो सकते हैं आपके नाखून, बिगड़ सकता है शेप, जरूर रखें इन बातों का ख्याल

Nails Health Care: नाखून शरीर का बहुत अहम भाग होता है। महिलायें अपने नेल्स को सुंदर और स्वस्थ रखने के लिए कई प्रोडक्टस का इस्तेमाल करती हैं। चेहरे और बालों की तरह इसका ख्याल रखना भी जरूरी होता है। वरना कई समस्याएं होने लगती है। छोटी-छोटी गलतियाँ आपके नाखूनों का शेप खराब कर सकते हैं। इसलिए इन पाँच बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है।

मॉइस्चराइज़ करना ना भूलें

अक्सर महिलायें अपने नाखून को काटकर मॉइस्चराइज़ करना भूल जाती हैं। जिसके कारण नेल्स बेजान, रूखे और खराब होने लगते हैं। इसलिए इसमें नमी बनाए रखना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है।

डाइट का भी रखें ख्याल

आपके नेल्स का हेल्थ कहीं ना कहीं आपके खानपान से भी जुड़ा होता है। यदि डाइट सही ना हो तो नाखून की क्वालिटी भी खराब हो सकटु है। पोषण तत्वों की कमी से ये भुरभुरे और कमजोर होने लगते हैं। इसलिए डाइट का खास ख्याल रखें।

ना करें ड्राइ नाखून के साथ ये काम

मौसम के साथ आपके नाखूनों का हाल भी बदलता है। अक्सर ये ड्राइ और हार्ड हो जाते हैं, जिससे इन्हें काटने में परेशानी होती है। डायरेक्ट ड्राइ नेल्स को काटने से इनका शेप बिगड़ने लगता है। इसलिए इन्हें काटने से पहले गर्म पानी में डालकर सॉफ्ट बना लें।

सही नेलपेन्ट  का करें चुनाव

आजकल बाजारों में अलग-अलग प्रकार के नेल पेंट्स मिलते हैं। महिलायें इनका इस्तेमाल भी बहुत ज्यादा करती हैं। लेकिन एक्रिलीक पेंट्स का उपयोग आपके नाजुक नाखूनों के लिए बहुत बुरा भी हो सकता है। इससे नेल्स कमजोर और गंदे होते हैं।

अलग-अलग शेप में काटने से बचें

आजकल नाखूनों को अलग-अलग शेप में काटने का ट्रेंड भी चल रहा है। ऐसा करने से नाखून का शेप खराब होने लगता है। साथ ही यह कमजोर भी होते हैं। इसलिए स्वस्थ नेल्स के लिए इन्हें सर्कुलर शेप में काटें।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल जानकारी साझा करना है। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।