इन 5 गलतियों से खराब हो सकते हैं आपके नाखून, बिगड़ सकता है शेप, जरूर रखें इन बातों का ख्याल

Nails Health Care: नाखून शरीर का बहुत अहम भाग होता है। महिलायें अपने नेल्स को सुंदर और स्वस्थ रखने के लिए कई प्रोडक्टस का इस्तेमाल करती हैं। चेहरे और बालों की तरह इसका ख्याल रखना भी जरूरी होता है। वरना कई समस्याएं होने लगती है। छोटी-छोटी गलतियाँ आपके नाखूनों का शेप खराब कर सकते हैं। इसलिए इन पाँच बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है।

मॉइस्चराइज़ करना ना भूलें

अक्सर महिलायें अपने नाखून को काटकर मॉइस्चराइज़ करना भूल जाती हैं। जिसके कारण नेल्स बेजान, रूखे और खराब होने लगते हैं। इसलिए इसमें नमी बनाए रखना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"