विटामिन डी की कमी को पूरा करते हैं ये 5 सुपरफूड्स, अपनी डाइट में तुरंत करें शामिल

विटामिन डी की कमी से बच्चों में रिकेट्स नामक बीमारी का खतरा बढ़ जाता ही। इसके अलावा थकान, कमजोरी, मानपेशियों में दर्द और हड्डियों में दर्द होने लगता है।

vitamin d

Vitamin D Rich Foods : शरीर को स्वस्थ रखने में पोषक तत्व बेहद जरूरी होते है। इन्हीं पोषक तत्वों में एक विटामिन डी होता है, जोकि कई गंभीर समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद साबित होता है। बता दें विटामिन डी की कमी से बच्चों में रिकेट्स नामक बीमारी का खतरा बढ़ जाता ही। इसके अलावा थकान, कमजोरी, मानपेशियों में दर्द और हड्डियों में दर्द होने लगता है। वहीं इनकी रोकथाम के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी होने चाहिए। विटामिन डी का बढ़िया श्रोत सूर्य की किरणे होती है। इसके साथ–साथ कई ऐसे फूड्स भी है, जो शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करते हैं। आइए जानते हैं कि ये फूड्स कौन कौन से है।

संतरा

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए संतरे का सेवन करना चाहिए। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है। जिससे कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है। संतरे को आप खाने के साथ इसके जूस के तौर पर भी ले सकते हैं।

मशरूम

विटामिन डी का एक अच्छा श्रोत मशरूम भी माना जाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन डी होता है। जिससे इसकी कमी से होने वाले रोगों से बचा जा सकता है। बता दें अगर मशरूम को कम तेल में पकाया जाता है तो यह वजन कम करने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

दूध

दूध शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी के साथ कैल्शियम भी पाया जाता है जोकि हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। वहीं दूध का नियमित इस्तेमाल शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होता है। दूध में गाय का दूध काफी फायदेमंद साबित होता है।

पत्ता गोभी

अगर शरीर में विटामिन डी की कमी है तो पत्ता गोभी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। बता दें कि पत्ता गोभी में विटामिन डी के साथ विटामिन बी, एंटी ऑक्सीडेंट जैसे कई गुण पाए जाते हैं जोकि शरीर की इम्यूनिटी क्षमता बढ़ाने के साथ विटामिन डी की कमी से होने वाले रोगों से भी बचाने में मदद करता है।

मछली

अगर कोई मांसाहारी है तो वह शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए मछलियों का सेवन कर सकता है। इसमें प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। जिससे शरीर की कई गंभीर बीमारियों को दूर करने में आसानी होती है।

(Disclaimer: यहां उपलब्ध सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News