बुद्धिमान लोगों के हैं ये 7 लक्षण, इन्हें सीखकर खुद को अपग्रेड कीजिए

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कई बार हम किसी की बुद्धिमानी या समझदारी को देखकर चमत्कृत होते हैं, उनसे प्रभावित होते हैं। समझदार लोग हमेशा ही दूसरों को आकर्षित करते हैं। उनकी बातचीत का तरीका, खुद को एक्स्प्रेस करने का ढंग, वो जिस तरह से अपने काम को अंजाम देते हैं या फिर जैसे वो दूसरों के साथ व्यवहार करते हैं..ये सब बहुत प्रभावशील होता है। हम सब चाहते हैं कि खुद को समझदारों की श्रेणी में शामिल करें, लेकिन कई बार पता नहीं होता कि क्या इसके कोई तय मानक है। हालांकि ऐसा कोई दावा नहीं किया जा सकता कि समझदारी के लिए क्या शर्तें होती हैं, लेकिन फिर भी कुछ बातें हैं जो समझदार लोग अपने जीवन में अपनाते हैं। आज हम इसी बारे में बताएंगे।

हमेशा थके हुए रहते हैं, नहीं कर पाते फोकस, इन 5 आदतों को तुरंत छोड़िये

  • समझदार लोग बहुत सारे सवाल करते हैं। वे सवाल करने से हिचकते नहीं या ये नहीं सोचते कि कोई इसे लेकर क्या धारणा बनाएगा। कोई भी वो बात जिस बारे में उन्हें नहीं पता होता, उसे जानने के लिए वे सवाल करते हैं।
  • समझदार लोग भी उनसे ज्यादा समझदार लोगों की नकल करते हैं या फिर उनसे प्रेरणा लेते हैं। वे अपनी फील्ड में सबसे माहिर शख्स को फॉलो करते हैं।
  • हर परिस्थिति को एक अनुभव की तरह लेते हैं। चाहे हार हो या जीत, वो इससे सबक लेते लिए आगे बढ़ते हैं
  • वो हर रोज एक्सरसाइज करते हैं। इससे उनका शरीर स्वस्थ रहता है और ऐसे हार्मोन रिलीज होते हैं जो उनके मूड को अच्छा बनाते हैं।
  • जीवन और अपने रुटीन को सिंपल बनाते हैं। समय के साथ वो अधिक सादगीपूर्ण जीवन जीने लगते हैं।
  • किसी भी परेशानी का हल ढूंढने के लिए वो उसकी तह तक जाते हैं। वो समझने की कोशिश करते हैं कि इसकी जड़ क्या है, न कि फौरी तौर पर उसे निपटा देते हैं।
  • समझदार व्यक्ति कुछ भी कहने से पहले उसे मन में सोचता है। वो बिना सोचे कोई बात नहीं कहता।

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।