इन लोगों को नहीं करना चाहिए दही का सेवन, हो सकती हैं ये 3 समस्याएं

Curd Side Effects: दही स्वास्थ्य के बहुत लाभकारी माना जाता है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही यह कई बीमारियों को भी दूर करता है। दही का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसका सेवन करने से त्वचा और बालों को भी लाभ होता है। कैल्शियम की मात्रा भरपूर होने के कारण यह हड्डियों को भी मजबूत करता है। लेकिन कुछ लोगों के लिए यह नुकसानदायक भी माना जाता है। हालांकि जिन लोगों को लैक्टोज इनटॉलरेंस की समस्या होती है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए, इस बात की जानकारी लगभग सभी को होती है। इसके अलावा भी कुछ तरीके के लोग हैं, जिन्हें दही नुकसान पहुंचा सकता है।

गैस-एसिडिटी की है समस्या तो दही को कहे अलविदा

यदि आपको भी पेट में गैस या एसिडिटी की समस्या है तो दही का सेवन करने की भूल ना करें। ऐसे में इनका खतरा बढ़ जाता है। उन लोगों को इसका केवल बिल्कुल नहीं करना चाहिए जिनका पाचन तंत्र कमजोर है। कुछ लोग रात में भी दही के सेवन करने की गलती करते हैं, लेकिन यह उनके लिए मुश्किलें बढ़ा सकता है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"