ट्रैवल डेस्टिनेशन चुनने में ये गलतियां कर सकती हैं आपकी जेब खाली, ध्यान रखें

Travel: ट्रैवल डेस्टिनेशन चुनते समय कुछ सामान्य गलतियां आपकी जेब को हल्का कर सकती हैं। अक्सर लोग बजट बनाते समय छिपी हुई लागतों को नजरअंदाज करते हैं।

Travel

Travel: घूमने का प्लान बनाते समय सही ट्रैवल डेस्टिनेशन का चुनाव करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। लेकिन अक्सर लोग इस बात को हल्के में लेते हैं। कई बार लोग दूसरों की राय या फिर इंटरनेट पर देखी गई तस्वीरों के आधार पर किसी भी स्थान का चुनाव कर लेते हैं। लेकिन यह जानना बेहद जरूरी है कि वह जगह वास्तव में हमारी अपेक्षाओं पर खरी उतरेगी या नहीं।

कई बार ऐसा होता है कि इंटरनेट पर जगह की तस्वीर काफी खूबसूरत दिखाई पड़ती है, जिस वजह से लोग उस जगह पर जाने का विचार बना लेते हैं। लेकिन उस जगह पर जाकर उन्हें कुछ खास मजा नहीं आ पाता है, जिस वजह से यात्रा का आनंद कम हो सकता है। साथ ही साथ बजट पर भी भारी असर पड़ सकता है। इसलिए जब हम सोच समझ कर डेस्टिनेशन का चुनाव करते हैं, तो हमारी यात्रा भी सुखद होती है और खर्च भी हमारे हिसाब से होता है। चलिए जानते हैं डेस्टिनेशन का चुनाव करने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

यात्रा की योजना में बजट

जब कभी भी हम कहीं घूमने जाने का प्लान बनाते हैं तो सबसे पहले जो स्टेप होता है वह होता है बजट बनाने का। कई बार लोग यात्रा की योजना बनाते समय अपने खर्चों का सही अंदाजा नहीं लगाते हैं और बस एक सामान्य अनुमान के आधार पर चल देते हैं। इसलिए सबसे पहले बजट बनाना बेहद जरूरी है। बजट बनाने के लिए परिवहन, आवास, भोजन, दर्शनीय स्थल और अन्य गतिविधियों के खर्च को शामिल करें। ऐसा करने से न सिर्फ आप अनावश्यक खर्चों से बचेंगे, बल्कि यात्रा के दौरान एक संतुलित और सुखद अनुभव का आनंद भी ले सकेंगे।

बजट में अनदेखी न करें

जब हम ट्रैवल डेस्टिनेशन का चुनाव करते हैं तो अक्सर बजट बनाने में छिपी हुई लगता को नजर अंदाज कर देते हैं। जैसे वीजा फीस, स्थानीय कर और अतिरिक्त सर्विस से चार्ज आदि। अगर आप इन अतिरिक्त लगता का ध्यान नहीं रखते हैं तो यात्रा के दौरान अचानक वित्तीय दबाव का सामना करना पड़ सकता है। जिससे आपकी यात्रा का मजा भी किरकिरा हो सकता है। इसलिए ट्रैवल डेस्टिनेशन की बुकिंग करते समय इन बातों का ध्यान रखें।

पीक सीजन से बचें

कई बार हम ट्रैवल डेस्टिनेशन का चुनाव पीक सीजन में ही कर लेते हैं जो हमारे बजट पर भारी पड़ सकता है। बिग सीजन के दौरान फ्लाइट्स होटल और घूमने की लागत काफी अधिक होती है जैसे यात्रा महंगी पड़ सकती है। इस समस्या से बचने के लिए आप ऑक्सीजन में यात्रा करने का विचार कर सकते हैं या कम लोकप्रिय पर्यटन स्थलों का चुनाव कर सकते हैं इससे आप भारी भीड़ से बचेंगे और अपनी यात्रा को सुखद बना सकेंगे।

कम लागत में छिपे खर्चों की अनदेखी न करें

कई बार हम ट्रैवल डेस्टिनेशन का चुनाव करते हैं, तो सही तरह से डेस्टिनेशन कॉस्ट को लेकर रिसर्च नहीं कर पाते हैं। अक्सर हम कम लागत वाली फ्लाइट्स बुक कर लेते हैं। लेकिन वहां पर रहने और घूमने के खर्चों का अनुमान नहीं लगाते हैं, ऐसा हो सकता है कि सस्ती फ्लाइट के कारण डेस्टिनेशन किफायती लगे। लेकिन स्थानीय खर्च जैसे भोजन, परिवहन और गतिविधियां काफी महंगी पड़ सकती है। जिसे उदाहरण से समझते हैं आइलैंड जैसे स्थानों में बजट फ्रेंडली फ्लाइट हो सकती है लेकिन वहां की बुनियादी चीज जैसे भोजन के लिए हमको बहुत अधिक खर्च करना पड़ सकता है।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News