गुलाब के पौधों में खूब खिलेंगे फूल, बिना खर्च के बनाएं ये 1 Homemade Fertilizer

गुलाब के पौधों को खिलखिलाते फूलों से सजाने के लिए अब आपको खर्च करने की जरूरत नहीं है! बस घर में मौजूद कुछ चीजों से बनाएं एक आसान होममेड खाद (Homemade fertilizer).

Homemade fertilizer

Homemade fertilizer: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पौधों को लगाना तो बेहद ही आसान होता है लेकिन उनकी ठीक से देखभाल करना मुश्किल होता है। यह बात बिल्कुल सच है कि एक पौधे को स्वस्थ रखने के लिए पानी, धूप, मिट्टी और खाद की अत्यंत आवश्यकता होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं, कि इन सभी चीजों का सही तरीके से पौधों को देना बहुत जरूरी होता है।

अगर हम धूप मिट्टी पानी और खाद पौधों को दे रहें है। लेकिन हमें सही तरीका नहीं मालूम, तो फिर हमें पौधों में अच्छे परिणाम नहीं देखेंगे। इसलिए इस बात को समझना बेहद जरूरी है कि अलग-अलग प्रकार के पौधों को अलग-अलग देखभाल की जरूरत होती है हम एक जैसी देखभाल सारे पौधों की नहीं कर सकते। आज हम खासतौर पर गुलाब के पौधे के बारे में जानेंगे।

गुलाब का फूल (Rose Plant)

गुलाब का फूल जिसे प्यार का प्रतीक माना जाता है यह हमारे बगीचे, छत और बालकनी की खूबसूरती बढ़ाने में बेहद मदद करता है। यह फूल सभी लोगों को पसंद होता है। गुलाब के फूल में कई रंग पाए जाते हैं जैसे लाल, गुलाबी, पीला, सफेद, नारंगी आदि। जब पौधे में गुलाब के फूल खिलते हैं तो यह अत्यंत खूबसूरत दिखाई पड़ते हैं। हालांकि अगर उनकी सही देखभाल न की जाए तो यह सुख सकते हैं या फिर खिलना बंद कर सकते हैं।

ऐसे में पौधों को समय-समय पर खाद देना जरूरी है। अगर आप केमिकल युक्त खाद का उपयोग कर रहे हैं तो आपको एक बार घर पर बनाई गई खाद का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, हो सकता है कि आपको पॉजिटिव रिजल्ट देखने को मिल जाए। इस आर्टिकल के जरिए आज हम आपको कुछ जादुई चीजों का उपयोग करके केमिकल फ्री खाद बनाने का आसान तरीका बताएंगे। जिससे आपके गुलाब के पौधे में भर-भर के फूल खिलेंगे, तो चलिए देर ना करते हुए जान लेते हैं।

क्या-क्या चीजों की लगेगी जरूरत

गुलाब के पौधों को स्वस्थ और खूबसूरत रखने के लिए आपको ज्यादा खर्च करने की बिलकुल जरुरत नहीं है। असल में आपके घर में मौजूद कुछ सामान्य चीज जैसे एलोवेरा, प्याज और लहसुन आपके गुलाब की ग्रोथ को बेहतर बनाने में आसानी से मदद कर सकते हैं। एलोवेरा पौधों को पोषण देता है, जबकि प्याज और लहसुन रोगाणुओं से बचाने में मदद करता है। आप इन तीनों सामग्रियों को मिलाकर एक बहुत ही अच्छा होममेड खाद तैयार कर सकते हैं। इस खाद का उपयोग करने से न केवल आपके गुलाब के पौधे स्वस्थ रहेंगे बल्कि उनमें खूबसूरत फूल भी खिलेंगे। चलिए अब खाद बनाने का आसान तरीका जान लेते हैं।

कैसे बनाएं Homemade fertilizer

सामग्री

एक एलोवेरा का पत्ता
तीन-चार लहसुन की कलियां
एक प्याज
1 लीटर पानी

विधि

1. खाद बनाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा लहसुन और प्याज को छिलके सहित छोटे-छोटे टुकड़े में काट लें।

2. अब कटे हुए टुकड़ों को मिक्सर में डालकर पीस लें। इस बात का ध्यान रखिए कि इसमें अभी पानी नहीं डालना है।

3. अब एक बर्तन में 1 लीटर पानी लें और इसमें पिसे हुए मिश्रण को डालकर अच्छी तरह मिला लें।

4. अब घोल तैयार हो चुका है, इसे अपने गुलाब के पौधों में डाल दें। लेकिन पहले डालने का तरीका जान लें।

कैसे करें Homemade fertilizer का इस्तेमाल

गुलाब के पौधे में होममेड लिक्विड खाद डालने के लिए सबसे पहले गमले में मौजूद मिट्टी की गुड़ाई करें। अब इसके बाद एक मग में लिक्विड खाद भरकर इस गुलाब की जड़ों में डालें। इस खाद का उपयोग आप महीने में एक बार कर सकते हैं। इसके अलावा फूलों को कीड़ों या मिली बड्स से बचाने के लिए आप कलियों के ऊपर भी इसी लिक्विड का छिड़काव कर सकते हैं।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News