वजन कम करते समय यह गलतियां पड़ सकती है आप पर भारी, पड़ सकते हैं बीमार

आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जो आप वेट लॉस के समय करते हैं–

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। स्लिम बॉडी हर किसी की चाहत होती हैं अगर हमारी बॉडी का वजन बढ़ने लगें तो, वह हमें परेशान करने लगता है और हम वजन कम (losing weight) करने के बारे में सोचने लगते हैं क्या आप भी वजन कम करने का सोच रहे हैं तो वजन कम करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है हमें वजन कम करते समय हमारी बॉडी की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने पर फोकस करना चाहिए।

अक्सर लोग वजन कम करने के चक्कर में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनसे उनकी सेहत पर भी असर पड़ता है। आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जो आप वेट लॉस के समय करते हैं–

हेल्दी वेट लॉस – वजन कम करने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आप हेल्दी वेट लॉस करें यानी जिससे आपकी हेल्थ पर असर ना हों, अगर आपको वेट लॉस के बाद वीकनेस फील होती है तो समझ जाइए आप गलत तरीके से वेट लॉस कर रहे है , और अगर एक्टिव फील हो रहा है तो आप सही तरीके से वेट लॉस कर रहे हैं।

बॉडी मास इंडेक्स जाने – वेट लॉस करने से पहले आपको बॉडी मास इंडेक्स के बारे में पता होना चाहिए यानी आपके शरीर का वजन आपके हाइट के अनुसार ठीक है या नहीं। इसे जानने के बाद ही आप यह फैसला लें कि आपको कितना वजन कम करना है।

स्ट्रेस लेना – अक्सर लोग वजन कम करते समय बहुत स्ट्रेस ले लेते हैं, इससे आपकी हेल्थ पर असर पड़ता है कई बार टेंशन लेने से आपका वजन बढ़ भी जाता है, वेट लॉस के समय आपको पेशेंस रखने की जरूरत होती है धीरे-धीरे ही आपका वजन कम होता हैं।

खाने–पीने में गलती– आप वेट लॉस करते समय खाना कम कर देते हैं जिससे बॉडी को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते। अक्सर लोग उबले खाना, सलाद और सब्जियां पर डिपेंड रहते है या फिर लिक्विड डाइट करते है जो आपको अंदर से कमजोर बनाता है और आप बीमार पड़ सकते हैं।

ज्यादा देर तक जिम करना– वेट लॉस करने और स्लिम दिखने के चक्कर में आप अधिकतर समय जिम करने में बिता देते हैं कई बार अब जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज भी करते हैं जो आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है इससे आप और भी ज्यादा फील कर सकते हैं और इसका आपकी बॉडी पर गलत असर पड़ता है, ऐसे में आपको वर्कआउट का एक टाइम टेबल सेट करना चाहिए।

*Disclaimer- ये लेख अलग अलग शोधों पर आधारित है. mpbreakingnews.in इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी समस्या के लिए डॉक्टर की सलाह लेकर ही आगे बढ़ें.