इस बार का क्रिसमस चॉकलेट और वैनिला से नहीं बल्कि टेस्टी गाजर केक के साथ मनाएं, डालें रेसिपी पर नजर

carrot cake

Carrot Cake Recipe: साल का आखिरी महीना यानी दिसंबर चल रहा है, चार दिन बाद क्रिसमस का त्यौहार मनाया जाएगा। क्रिसमस का त्यौहार हो और केक ना बनाया जाए ऐसे कैसे हो सकता है। कोई भी त्यौहार क्यों ना हो पकवानों के बिना अधूरा ही रहता है। ठीक वैसे ही क्रिसमस का त्यौहार भी केक के बिना अधूरा रहता है। क्रिसमस के त्यौहार में लोग अपने घरों में क्रिसमस ट्री को सजाते हैं और केक खाकर क्रिसमस का त्यौहार मनाते हैं। अगर चॉकलेट और वैनिला केक खाकर बोर हो चुके हैं और कुछ नए केक की रेसिपी ढूंढ रहे हैं, इस बार की क्रिसमस पार्टी में आप कुछ अलग प्रकार का केक बनाना चाहते हैं, तो आज हम आपको इस लेख के द्वारा कुछ अलग टेस्टी केक की रेसिपी बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं।

कैरट केक बनाने की रेसिपी

सामग्री:

2 कप मैदा
2 कप गाजर ( कद्दूकस किए हुए)
1.5 कप चीनी
1 कप तेल
1 छोटी चम्मच बेकिंग सोडा
2 छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर
1/2 छोटी चम्मच नमक
2 छोटी चम्मच पिसी हुई दालचीनी
1/4 छोटी चम्मच पिसा हुआ जायफल
4 अंडे
1 छोटी चम्मच वैनिला एक्सट्रेक्ट
1/2 अखरोट (अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स डाल सकते हैं)

कैरट केक बनाने की विधि:

1. सबसे पहले ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस में गर्म होने दें।

2. एक बड़े कटोरे में मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, नमक और दालचीनी को अच्छी तरह से मिलाएं।

3. फिर एक अलग कटोरे में अंडे को अच्छी तरह से फेटें। फिर इसमें चीनी, तेल, वैनिला एक्सट्रैक्ट और गाजर का रस डालें और अच्छी तरह से मिलाएं।

4. अब इसके बाद सुखी और गीली दोनों सामग्री को अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को केक पेन में बराबर जमाएं।

5. पहले से गर्म किया ओवन में इस बेक करें। इसे लगभग 35 से 40 मिनट तक बेक करें। इसके बाद आप एक टूथपिक की मदद से चेक करें कि केक अच्छे से बैक हुआ या नहीं हुआ है। अगर टूथपिक साफ बाहर निकलती है तो केक बेक हो चुका है।

6. जब केक अच्छे से बेक हो जाए, तब उसे ओवन से बाहर निकल लें और केक पैन में 10 मिनट तक ठंडा होने दें। इसके बाद केक के किनारों के चारों ओर चाकू चलाएं और केक को पलट दें।

7. केक को ठंडा होने दें। इसके बाद आप इसे अपने हिसाब से सजा सकते हैं। आप चाहे तो इसमें अपनी पसंद के इंग्रेडिएंट्स जोड़ सकते हैं। जैसे कि किशमिश, कोको पाउडर या चॉकलेट चिप्स।

8. इस तरह गाजर का केक बनकर तैयार हो चुका है। इस बार की क्रिसमस पार्टी में यह केक एक बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News