घर पर बनाएं तीन रंग का सूजी ढोकला, जानिए रेसिपी

Amit Sengar
Published on -
dhokla

Semolina Dhokla Recipe : सूजी से बनने वाला नाश्ता बड़ा ही स्वादिष्ट होता है जो मुलायम और स्पंजी भी होता है जैसे की इडली व ढोकला, यह तुरंत ही बन जाता है। सूजी ढोकला बनाना वैसे तो आसान ही है लेकिन कई लोगी इसे घर पर बनाने में सफल नहीं होते है। लेकिन आप चिंता मत करे क्यूंकि आप इस रवा ढोकला की रेसिपी का पालन करके आसानी से घर पर बढ़िया ढोकले बना सकते है।

सामग्री

सूजी 2 कप, दही 1 कप, मीठा सोडा एक चम्मच, नमक, हरी चटनी 2 चम्मच, लहसुन की कलियां 8. चिली फ्लेक्स 1 चम्मच, शेजवान सॉस 1 चम्मच, तड़के के लिए 2 चम्मच तेल, 2 हरी मिर्च, 8 करी पत्ता, सफेद तिल 1 चम्मच, राई एक चम्मच, हरा धनिया।

विधि

सूची में दही व नमक आवश्यकतानुसार पानी डालकर घोल बनाएं। 10 मिनट रखे। ढोकला मेकर में थोड़ा पानी गर्म होने के लिए रखें। घोल को तीन भागों में बांटें। एक में लहसुन पेस्ट, चिली फ्लेक्स व शेजवान सॉस मिलाएं। दूसरे में हरी चटनी व तीसरे हिस्से को सफेद ही रखें। पहले हरी चटनी वाले घोल में मीठा सोडा डालकर टिन में डालें। चार मिनट स्टीम करें। अब लहसुन वाले घोत में मीठा सोडा डालकर उस डालें। उसे 4 मिनट पकाएं। फिर ऐसे ही सफेद घोल डाल दें। ठंडा होने के बाद इसे एक प्लेट में निकाते। तड़का लगाकर गर्म परोसें।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई सामान्य जानकारी है, Mpbreakingnews दी गई जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News