Tourist Places: दिल्ली की ये पांच जगहें, जहां घूमना विदेशियों का भी होता है सपना, आप भी एक बार जरूर करें विजिट

दिल्ली भारतीय इतिहास का एक महत्वपूर्ण केंद्र है, जहां मुगल साम्राज्य के शासकों ने अपनी विलक्षण सांस्कृतिक और ऐतिहासिक पहचान छोड़ी है।

Tourist Places in Delhi : अक्सर हम वीकेंड या फिर लंबी छुट्टी पर किसी जगह का टूर प्लान करते हैं। ज्यादातर लोग सीजन के हिसाब से अपना टूर डिसाइड करते हैं। ऐसे में यदि आप राजधानी दिल्ली जाने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन आपको यहां के बारे में कोई आईडिया नहीं है। दिल्ली भारतीय इतिहास का एक महत्वपूर्ण केंद्र है, जहां मुगल साम्राज्य के शासकों ने अपनी विलक्षण सांस्कृतिक और ऐतिहासिक पहचान छोड़ी है। तो आज के आर्टिकल में हम आपको दिल्ली के ऐसे 5 डेस्टिनेशंस के बारे बताएंगे, जहां पर केवल भारत ही नहीं, बल्कि विदेशों से भी लोग आते हैं। सालों भर यहां पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है।

Tourist Places: दिल्ली की ये पांच जगहें, जहां घूमना विदेशियों का भी होता है सपना, आप भी एक बार जरूर करें विजिट

इंडिया गेट

दिल्ली में स्थित इंडिया गेट के बारे में तो हम सभी बचपन से पढ़ने आए हैं और टेलीविजन पर इसे देखते भी हैं। इसका इतिहास और सांस्कृतिक विरासत एक महत्वपूर्ण प्रतीक माना जाता है। बता दे की इंडिया गेट भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को समर्पित है और इसका निर्माण 1931 से 1933 के बीच किया गया था। यह भारतीय सेना के समर्पण, साहस और बलिदान को याद करता है। इसकी ऊँचाई करीब 42 मीटर है।

कुतुब मीनार

कुतुब मीनार भारत की प्रसिद्ध और आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है। इसकी ऊँचाई 73 मीटर है और यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्मारकों की सूची में भी शामिल है। इसके अलावा, कुतुब मीनार के आसपास कई बाजार हैं जहां आप भारतीय कला, हस्तशिल्प और स्थानीय वस्त्रों का आनंद ले सकते हैं।

लाल किला

लाल किला जिसे मुगल सम्राट शाहजहां द्वारा बनवाया गया था। इसका निर्माण 1638 से 1648 के बीच हुआ था। इस किले में एक संग्रहालय है। यहां पर आप पारंपरिक हस्तशिल्प देख सकते हैं। लाल किले की लाल दीवारें अपने आप में अनोखी है।

लोटस टेंपल

दिल्ली में आपको शांति पाना हो तो आप लोटस टेंपल का दीदार जरूर करें। यह फेमस टूरिस्ट स्थलों में शामिल है। इसका निर्माण 1986 में किया गया था। इसे 27 पंखुड़ियां से बनाया गया है जोकि संगमरमर की है। बता दें कि इसे ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में स्थित ओपेरा हाउस की तर्ज पर बनाया गया है। इसके चारों लाभ को हरियाली ही हरियाली दिखाई देगी। यहां की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी। बता दें कि यहां पर मेडिटेशन के लिए सैंकड़ों की संख्या में लोग पहुंचते हैं।

अक्षरधाम मंदिर

आप दिल्ली में स्थित अक्षरधाम मंदिर जरूर जाएं। इसे स्वामीनारायण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इसका उद्घाटन 6 नवंबर 2005 को किया गया था और 8 नवंबर को इस सभी लोगों के लिए खोल दिया गया था। यहां आप बोर्ड राइट, लाइट शो, थिएटर और कल्चरस प्रोग्राम का आनंद उठा सकते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News