Tracking Places: क्या आप भी है ट्रैकिंग के शौकीन, तो विजिट करें भारत की ये बेहतरीन जगहें

Tracking Places: ट्रैकिंग एक मजेदार और फायदेमंद गतिविधि होती है जिसका आनंद सभी उम्र के लोग उठा सकते हैं। भारत में एक से बढ़कर एक जगह हैं, जो ट्रैकिंग के लिए बहुत अच्छी हो सकती हैं।

भावना चौबे
Published on -
tracking places

Tracking Places: नेचर से प्यार करने वाले लोगों को ट्रैकिंग का बहुत शौक होता है। जिन्हें एडवेंचर एक्टिविटीज करना पसंद होता है और जिन्हें नेचर के करीब रहना अच्छा लगता है उनके लिए ट्रैकिंग बहुत ही अच्छा और अलग एक्सपीरियंस होता है। अक्सर लोग ट्रैकिंग के लिए अलग-अलग जगह जाना पसंद करते हैं। ज्यादातर देखा जाता है कि लोग माउंटेन ट्रैकिंग करना ज्यादा पसंद करते हैं। अगर आप ट्रैकिंग पर जाने का सोच रहे हैं तो हम आपके लिए भारत की ऐसी बेहतरीन जगह लेकर आए हैं जो ट्रैकिंग के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। इन जगहों की खूबसूरती को निहारने से थकान दूर हो जाती है।

कुंजखरक ट्रेक, उत्तराखंड

कुंजखरक ट्रेक उत्तराखंड राज्य में स्थित एक लोकप्रिय ट्रेक है। यह ट्रेक हिमालय की तलहटी में स्थित है और इसे मध्यम कठिनाई का माना जाता है। यह ट्रेक उन लोगों के लिए एकदम सही है जो प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं और कुछ चुनौतीपूर्ण काम करना चाहते हैं। कुंजखरक ट्रेक 25 किलोमीटर लंबा है और इसे पूरा करने में आमतौर पर 4-5 दिन लगते हैं। ट्रेक का प्रारंभिक बिंदु रामनगर शहर है, जो नैनीताल से लगभग 70 किलोमीटर दूर है। ट्रेक जंगलों, घास के मैदानों और नदियों से होकर गुजरता है। ट्रेक का मुख्य आकर्षण कुंजखरक चोटी है, जो 3,150 मीटर ऊंची है। चोटी से, हिमालय के शानदार दृश्य देखने को मिलते हैं। कुंजखरक ट्रेक साल भर खुला रहता है, लेकिन इसे करने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से अप्रैल तक है। इन महीनों के दौरान, मौसम सुहावना होता है और बारिश की संभावना कम होती है।

कान्हा नेशनल पार्क, मध्य प्रदेश

कान्हा नेशनल पार्क भारत के मध्य प्रदेश राज्य में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान है। यह पार्क सतपुड़ा पर्वत श्रृंखला में स्थित है और यह 940 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। कान्हा राष्ट्रीय उद्यान बाघों, तेंदुओं, भालुओं और हिरणों सहित विभिन्न प्रकार के वन जीवों का घर है। कान्हा नेशनल पार्क पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय गंतव्य है। पार्क में जीप सफारी, हाथी सफारी और पैदल सफारी सहित विभिन्न प्रकार की गतिविधियां उपलब्ध हैं। कान्हा नेशनल पार्क जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से अप्रैल तक है। इन महीनों के दौरान, मौसम सुहावना होता है और बारिश की संभावना कम होती है।

राजमाची ट्रेक, महाराष्ट्र

राजमाची ट्रेक महाराष्ट्र राज्य में स्थित एक लोकप्रिय ट्रेक है। यह ट्रेक सह्याद्री पर्वत श्रृंखला में स्थित है और इसे मध्यम कठिनाई का माना जाता है। यह ट्रेक उन लोगों के लिए एकदम सही है जो प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं और कुछ चुनौतीपूर्ण काम करना चाहते हैं। राजमाची ट्रेक 14 किलोमीटर लंबा है और इसे पूरा करने में आमतौर पर 4-5 घंटे लगते हैं। ट्रेक का प्रारंभिक बिंदु लोणावला शहर है, जो पुणे से लगभग 65 किलोमीटर दूर है। ट्रेक जंगलों, घास के मैदानों और नदियों से होकर गुजरता है। ट्रेक का मुख्य आकर्षण राजमाची किला है, जो एक ऐतिहासिक किला है जो 12वीं शताब्दी में बनाया गया था। किले से, सह्याद्री पर्वत श्रृंखला के शानदार दृश्य देखने को मिलते हैं। राजमाची ट्रेक साल भर खुला रहता है, लेकिन इसे करने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से अप्रैल तक है। इन महीनों के दौरान, मौसम सुहावना होता है और बारिश की संभावना कम होती है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News