Trekking Tips: क्या आप मानसून ट्रेकिंग का लेना चाहते हैं मजा, जाने से पहले जान लें ये 3 बातें

Trekking Tips: मानसून ट्रेकिंग रोमांच और खूबसूरती का अनोखा मिश्रण है। बारिश से नहाए पहाड़, हरियाली से ढके रास्ते, और ठंडी हवाएं - ये सब मन को मोह लेते हैं। लेकिन, इस खूबसूरती के साथ थोड़ी चुनौतियां भी आती हैं। बारिश का पानी, फिसलन भरे रास्ते, और खराब मौसम - इन सब से आपको सावधान रहना होगा।

भावना चौबे
Published on -
trekking

Trekking Tips: क्या आप भीड़-भाड़ वाले शहरों की जिंदगी से दूर, प्रकृति की शांत गोद में कुछ वक्त बिताना चाहते हैं? क्या आप अपने दिल की धड़कन को बढ़ाने वाले रोमांच की तलाश में रहते हैं? तो पहाड़ों से बेहतर जगह आपके लिए और कोई हो ही नहीं सकती। ऊंचे पर्वत शिखर, हरी-भरी घाटियां, टेढ़ी-मेढ़ी रास्ते, और स्वच्छंद बहती नदियां – पहाड़ प्रकृति की वो नायाब पेंटिंग हैं, जो हर किसी को अपनी ओर खींच लेती हैं।

पहाड़ सिर्फ प्राकृतिक सौंदर्य का ही खजाना नहीं हैं, बल्कि रोमांचकारी गतिविधियों का भी गढ़ हैं। ट्रैकिंग, रिवर राफ्टिंग, स्काईडाइविंग, पैराग्लाइडिंग, रॉक क्लाइम्बिंग – ये कुछ ऐसे एडवेंचर स्पोर्ट्स हैं, जिनका मजा पहाड़ों में ही लिया जा सकता है। लेकिन, पहाड़ों का सौंदर्य जितना मनमोहक है, उतना ही उनका रूप कठोर भी है। जरा सी चूक या लापरवाही यहां आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इसलिए, पहाड़ों की यात्रा पर निकलने से पहले कुछ ज़रूरी बातों को जानना और उनका ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। आइए, इस लेख में हम पहाड़ों में घूमने की तैयारी, वहां रहने के दौरान सुरक्षा के और ध्यान देने वाली बातों को विस्तार से जानते हैं। ताकि आप अपनी पहाड़ यात्रा को रोमांचकारी और सुरक्षित दोनों बना सकें।

जगह का चुनाव सोच-समझकर करें

मानसून की खूबसूरती पहाड़ों को और निखार देती है, लेकिन ट्रेकिंग के लिए ये मौसम थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है। सुरक्षित ट्रेकिंग के लिए जगह का चुनाव सोच-समझकर करें। ऊंचे पहाड़ों से बचें और समतल रास्तों को चुनें। बाढ़ या भूस्खलन की संभावना वाले क्षेत्रों से दूर रहें। मानसून ट्रेकिंग के लिए अनुभवी गाइड की सलाह लें और मौसम का पूर्वानुमान देखना न भूलें। याद रखें, ज़रूरी हो तो ट्रेक रद्द करने में संकोच न करें। सुरक्षित रहें, मज़ेदार ट्रेकिंग करें।

अकेले न जाएं

मानसून की हरी-भरी पहाड़ियां, मनमोहना मौसम, ट्रैकिंग का रोमांच – लुभावना है ना? लेकिन याद रखें, अकेले पड़ जाएं तो ये रोमांच खतरे में भी बदल सकता है। खासकर मानसून में, फिसलन भरे रास्ते और अचानक मौसम परिवर्तन आपको मुश्किल में डाल सकते हैं। इसलिए, मानसून ट्रेकिंग के लिए दोस्तों या परिवार के साथ जाना ही समझदारी है। ग्रुप में न सिर्फ आपका मज़ा दोगुना हो जाता है, बल्कि सुरक्षा का पहरा भी मज़बूत हो जाता है।

वाटरप्रूफ बैग साथ ले जाएं

बारिश की झमाझम, हवाओं का सुसताना – मानसून ट्रैकिंग का मजा ही अनोखा है। लेकिन ज़रा सी चूक सारा मज़ा बिगाड़ सकती है, वो है बारिश से बचाव! अगर आप वाटरप्रूफ बैग साथ नहीं ले जाते, तो आपका सामान भीगकर बेकार हो सकता है। नया वाटरप्रूफ बैग न हो, तो कोई बात नहीं! अपने बैग को मजबूत प्लास्टिक की शीटों से लपेट लें। ये छोटी सी सावधानी आपके कीमती सामान और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बचा लेगी।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News