त्वचा के लिए वरदान है तुलसी, इस तरह पाएं बेदाग और चमकदार त्वचा

Tulsi: तुलसी एक ऐसा पौधा है जो न केवल धार्मिक महत्व रखता है, बल्कि इसके औषधीय गुण भी बहुत हैं। तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

tulsi

Tulsi: हर घर में तुलसी का पौधा पाया जाता है। हिंदू धर्म में तुलसी का विशेष महत्व है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी का सिर्फ धार्मिक महत्व ही नहीं बल्कि और भी इसके कई महत्व हैं। जी हां, तुलसी का इस्तेमाल त्वचा की समस्याओं से निजात पाने के लिए भी किया जा सकता है। तुलसी में ऐसे कई औषधि गुण होते हैं जो सेहत को तंदुरुस्त रखने के साथ-साथ त्वचा को भी तंदुरुस्त रखने में मदद करते हैं। चेहरे पर होने वाली समस्याएं जैसे एक्ने, पिंपल, ब्लैकहेड्स, फाइन लाइंस, को तुलसी का इस्तेमाल कर आसानी से खत्म किया जा सकता है, आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे की त्वचा संबंधित समस्याओं से निजात पाने के लिए तुलसी का इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं।

तुलसी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है

पिंपल और एक्ने के लिए

तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा के पिंपल और एक्ने को कम करने में मदद कर सकते हैं। तुलसी का इस्तेमाल आप चेहरे के लिए कई प्रकार से कर सकते हैं।

ड्राइनेस को दूर करने के लिए

सर्दियों के मौसम में ड्राइनेस की समस्या हर किसी को होती है, तुलसी का प्रयोग त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। तुलसी के रस में शहर का मिश्रण बनाकर इसे चेहरे पर लगाने से ड्राइनेस की समस्या दूर हो जाती है।

ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए

तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए भी किया जाता है। तुलसी के पत्ते और कुछ नीम के पत्तों को पीसकर, इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। अपने हलके हलके हाथों को घुमाते हुए इसे पूरे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं। समय पूरा होने के बाद चेहरा धो लें।

चर्म रोग के लिए

तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं साथ ही साथ चर्म रोगों को दूर करने में भी मदद करते हैं। चर्म रोग को दूर करने के लिए आप तुलसी का इस्तेमाल पेस्ट बनाकर भी कर सकते हैं या फिर रस और तेल के रूप में भी कर सकते हैं।

त्वचा के लिए किस तरह करें तुलसी का इस्तेमाल

तुलसी का पेस्ट

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए आप तुलसी का इस्तेमाल पेस्ट बनाकर भी कर सकते हैं। पेस्ट बनाने के लिए तुलसी के पत्तों को पीस लें, आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा कच्चा दूध या शहद भी मिला सकते हैं। अब इस मिश्रण को कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। समय पूरा होने के बाद चेहरा धो लें। हफ्ते में अगर 3 दिन भी इस पेस्ट का इस्तेमाल किया जाए तो, चेहरे की रंगत में सुधार आने लगेगा।

तुलसी का पानी

चेहरे की रंगत निखारने के लिए तुलसी का पानी भी बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। तुलसी के पत्तों को पानी में उबाल लें। इस पानी को ठंडा होने दें और फिर चेहरे को धोने के लिए इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल आप स्प्रे बोतल में भरकर भी कर सकते हैं। रोजाना सुबह उठने के बाद और सोने से पहले इसे चेहरे पर लगाएं। आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

तुलसी का तेल

तुलसी के पत्तों को तेल में भिगोकर रखें, और रोजाना रात को सोने से पहले इस तेल की कुछ बूंदे अपने चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा को मॉइश्चराइज करने के साथ-साथ मुलायम बनाने का काम करता है। यह तेल त्वचा की गहराई में जाकर पोषण देता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News