शलजम के पत्ते में छुपा है सेहत का राज, फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, डाइट में करें शामिल, मिलेगा कई समस्याओं से छुटकारा

Turnip Leaves Benefits

Turnip Leaves Benefits: सेहत के शलजम को बेहद फायदेमंद माना जाता है। सर्दियों के मौसम में लोग इसका सेवन सबसे ज्यादा करते हैं। इससे विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाए जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है शलजम के पत्ते भी अनेक चमत्कारी गुणों से भरपूर होते हैं। बालों के लेकर हृदय के लिए इन पत्तियों को लाभकारी माना जाता है। लेकिन इस बात से अनजान लोगों इन पत्तों को फेंक देते हैं। शलजम के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाया जाता है। इसमें ल्यूटिन, कैरेटिन और जेक्सैन्थिन जैसे पोषक  तत्व भी मौजूद होते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन ए और फ़ाइबर भी मौजूद होता है। आप इन पत्तियों का सेवन जूस, सब्जी, चटनी, सलाद और अन्य तरीके से कर सकते हैं। आइए एक नजर शलजम के पत्तों के फायदे पर जानें-

पेट की समस्याओं से मिलेगी राहत

शलजम साग में फ़ाइबर की मात्रा भरपूर होती है। इसका सेवन करने से मेटाबोलिज़्म में सुधार आता है। पाचन से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। वजन करने भी इसे मददगार माना जाता है।

दूर होगी आयरन की कमी

शलजम के पत्तियों में आयरन प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। साथ ही इसमें विटामिन सी पाया जाता है। इसका सेवन करने से खून की कमी दूर होती है। एनेमिया की बीमारी से राहत मिलती है।

बालों और त्वचा के लिए वरदान

शलजम के पत्तों में विटामिन ए, विटामिन सी और कैरेटिन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं , जो बालों और त्वचा के लिए लाभकारी माने जाते हैं। इन पत्तियों का सेवन करने से बालों की ग्रोथ तेज होती है। चेहरे पर भी निखार आता है।

दिमाग के लिए भी लाभकारी

शलजम के पत्तों में कोलिन (Choline) नामक तत्व पाया जाता है, जो दिमाग और माँसपेशियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन से मेमोरी तेज होती है। साथ ही नींद सी जुड़ी समस्या से राहत मिलती है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News