Diabetes Home Remedies: नियंत्रण में नहीं रह पाता शुगर लेवल, हो रहे हैं परेशान, अपनाएं यह घरेलू नुस्खे, देखें खबर

Diabetes Home Remedies:

Diabetes Home Remedies: खराब खानपान और जीवनशैली की वजह से शरीर में कई बीमारियां हो जाती हैं। इनमें से एक शुगर की बीमारी है। जो सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होती है। शुगर की बीमारी हर आयु वर्ग के इंसानों में देखने को मिलती है। आज के दौर में हर घर में एक इंसान तो जरूर शुगर का मरीज मिल जाता है। इसमें इंसान का ब्लड शुगर बढ़ता जाता है। इसी कारण से शरीर में इंसुलिन उत्पादन क्षमता प्रभावित हो जाती है। अगर इंसान सही समय पर शुगर को नियंत्रित नहीं कर पाता तो आगे चलकर यह गंभीर बीमारी का रुप ले लेती है। शुगर को नियंत्रित रखने के लिए इंसान को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इसके साथ ही कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे है जिनके इस्तेमाल से आप शुगर की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।

करेला

अगर आपको शुगर से निजात पाना है तो आप रोज सुबह करेले का जूस पिएं। करेले के जूस के साथ सब्जी भी खाएं जिससे अपने आपको स्वस्थ और शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी का सेवन करने से आप शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं। इसमें ज्यादा मात्रा में पॉलीफिनॉल मौजूद होता है। जिससे शुगर को नियंत्रित करने में आसानी होती है।

सहजन की पत्तियों का सेवन

सहजन की पत्तियों का सेवन करने से भी शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है। सहजन की पत्ती का रस रोज सुबह खाली पेट पीने से शुगर लेवल को बढ़ने से रोका जा सकता है।

नीम

नीम की पत्तियां शुगर के मरीजों के लिए काफी मददगार साबित होती हैं। नीम की पत्ती में ट्राइटरपेनोइड्स, फ्लेवोनोइड्स, ग्लाइकोसाइड्स और एंटीवायरल पदार्थ पाया जाता है। जिससे ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में आसानी होती है।

जामुन

शुगर नियंत्रित करने के लिए जामुन के बीजों से बना हुआ चूर्ण काफी असरदार होता है। इसे गुनगुने पानी में सुबह खाली पेट पीने से शुगर नियंत्रित कर सकते है।

दालचीनी

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जिसका उपयोग करने से ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं। दालचीनी के चूर्ण को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से शुगर के साथ-साथ मोटापे को भी कम किया जा सकता है।

अदरक

अदरक का नियमित रुप से सेवन शुगर लेवल को नियंत्रित करने में काफी मददगार होता है। अदरक इंसुलिन को संतुलित करने में सहायक होता है।

(Disclaimer: यह जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न श्रोतों से ली गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरुर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News