हार्ट अटैक जैसी बीमारियों को न्योता देता है ज्यादा Baking Soda का इस्तेमाल, जानें इसके नुकसान

बेकिंग सोडे (Baking Soda) का इन दिनों काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। खाने के साथ-साथ अन्य चीजों में भी बेकिंग सोडे का इस्तेमाल लोग करने लगे हैं।

Baking Soda

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। बेकिंग सोडे (Baking Soda) का इन दिनों काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। खाने के साथ-साथ अन्य चीजों में भी बेकिंग सोडे का इस्तेमाल लोग करने लगे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं बेकिंग सोडा (Side Effects Of Baking Soda) हमारी डाइट के हिसाब से कितना ज्यादा खतरनाक होता है। इसके सेवन से काफी नुकसान हमारे शरीर में होते हैं।

Must Read : शाहिद कपूर के बाइक कलेक्शन में जुड़ी एक और Ducati, कीमत जान हैरान रह जाएंगे आप

आप शायद नहीं जानते होंगे लेकिन आपको बता दे बेकिंग सोडा खाना इतना भी बुरा नहीं है लेकिन इसका ज्यादा सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता हैं। क्योंकि इन दिनों बेकिंग सोडे का इस्तेमाल केक, ब्रेड, बेकरी प्रोडक्ट्स के साथ अन्य पदार्थ में किया जाता है ताकि वो अच्छे से फूल सके। इतना ही नहीं कुछ लोग सोडा पीना भी काफी ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप भी सोडे का काफी ज्यादा इस्तेमाल करते है तो आज हम आपको इसके नुकसान बताने जा रहे है तो चलिए जानते है –

Baking Soda ज्यादा खाने के नुकसान –

baking soda
Jar and spoonful of baking soda for multiple holistic usages.

पेट में गैस

आपको बता दे, ज्यादा बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करने सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। इसके इस्तेमाल से पेट में गैस जैसी समस्या पैदा होने लगती है। साथ ही इसके ज्यादा मात्रा में सेवन करने से पेट में ब्लोटिंग और पेट फूलने जैसी समस्या भी होती है। ये इसलिए क्योंकि ये रसायनिक प्रक्रिया के चलते एसिड के साथ मिल जाता है। इसलिए आप भी कम मात्रा में ही बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करें।

हार्ट अटैक

ज्यादा मात्रा में बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करने से दिल की सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है। क्योंकि बेकिंग सोडे में सोडियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में हार्ट अटैक आने का भी काफी ज्यादा खतरा रहता है। इस लिए इसके सेवन से बचना चाहिए।