Walnut Shell: सेहत के लिए वरदान है अखरोट का छिलका, ऐसे करें इस्तेमाल, तेज होगी बालों की ग्रोथ, मिलेंगे कई फायदे

अखरोट का छिलका सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। आप इसका इस्तेमाल अलग-अलग तरीके से कर सकते हैं। आइए जानें बालों और त्वचा के लिए इन छिलकों का इस्तेमाल कैसे करें?

Walnut Shell benefits

Walnut Shell: अखरोट कई सेहतमंद गुणों से भरपूर होता है। इसे खाने के बाद कई लोग इसके छिलके बेकार समझ फेंक देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है अखरोट के सख्त छिलके कई गुणों से भरपूर होते हैं। इसका सेवन भी किया जा सकता है। इन छिलकों के इस्तेमाल से बालों को काला और घना भी बनाया जा सकता है। इन छिलकों में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। इसका इस्तेमाल आप अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं।
Walnut Shell

बालों के लिए ऐसे करें अखरोट के छिलकों का इस्तेमाल

अखरोट के छिलके बालों को पोषण प्रदान करते हैं। एक बर्तन में 8-9 अखरोट के छिलकों को पानी में डालकर 15-20 मिनट तक उबाल लें। जब पानी आधा हो जाए तो इसे ठंडा होने दें। फिर एक बोतल में डालें। इस पानी को बालों की जड़ों पर लगाएं। नियमित तौर पर ऐसा करने से बाल काले और घने होते हैं। हेयर फॉल की समस्या कम होती है। बालों की ग्रोथ भी तेज होती है। डैन्ड्रफ और खुजली से छुटकारा मिलता है। इस पानी का इस्तेमाल आप माउथवॉश के तौर पर भी कर करते हैं।
Walnut Shell

अखरोट के छिलके से चाय बनाएं

आप अखरोट के छिलके से चाय भी बना सकते हैं। इस चाय के सेवन से कई समस्याओं से राहत मिलती है। यह इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। वजन को कम करने में भी मदद करता है। चाय को बनाने के लिए अखरोट के छिलकों को अच्छे से साफ कर लें। इसे पानी में डालकर 30 मिनट तक उबालें। जब यह भूरा हो जाए तो इसे छान कर पियें।
Walnut Shell

चेहरे के लिए ऐसे करें अखरोट के छिलके का इस्तेमाल

अखरोट के छिलके त्वचा को सॉफ्ट और स्मूद बनाने में आपकी मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल आप स्क्रब के रूप में कर सकते हैं। 3-4 अखरोट के छिलके को पीस लें। इसे ज्यादा बारीक न करें। इसमें एक चम्मच शहद और 1-2 आंवला का पेस्ट डालकर अच्छे से मिक्स करें। इस स्क्रब को चेहरे पर लगाएं और मशाज करें। फिर पानी से चेहरे धो लें। यह त्वचा से ऑयल को हटाता है। डेड और ड्राइ सेल्स को रिमूव करता है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News