Soybean Kabab: नाश्ते में बनाना चाहते हैं स्वादिष्ट और पौष्टिक डिश, सोयाबीन कबाब हो सकता है बेस्ट, जानें कैसे बनाएं

Soybean Kabab: सोयाबीन कबाब एक स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन है जो आपको ऊर्जा और पोषण से भर देता है। यह वेजिटेरियन के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। सोयाबीन कबाब बनाने में बहुत कम समय लगता है और इसे आसानी से घर पर बनाया जा सकता है।

kabab

Soybean Kabab: नाश्ते में एक जैसी चीज खाकर अक्सर लोग बोर हो जाते हैं। इसलिए वे गूगल पर नई-नई रेसिपीज ढूंढते रहते हैं। ऐसे तो नाश्ते में बनाने के लिए तमाम चीजें होती हैं। लेकिन अगर आप ऐसी डिश बनाना चाहते हैं जो स्वादिष्ट भी हो और पौष्टिक भी हो तो ऐसे में सोयाबीन कबाब आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है। इसका स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है, साथ ही साथ सोयाबीन में प्रोटीन भरपूर पाया जाता है जो सेहत को तंदुरुस्त रखने में मदद करता है। इसी के साथ चलिए जानते हैं, स्वादिष्ट और पौष्टिक सोयाबीन कबाब कैसे बनाया जाता है।

kabab

सामग्री:

1 कप उबले हुए सोयाबीन
1/2 कप मैश किए हुए आलू
1/4 कप प्याज, बारीक कटा हुआ
1/4 कप हरा धनिया, बारीक कटा हुआ
1 इंच अदरक, कद्दूकस किया हुआ
2 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1/2 चम्मच जीरा पाउडर
1/2 चम्मच धनिया पाउडर
1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
1/4 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 चम्मच गरम मसाला
1/4 कप ब्रेडक्रंब
नमक स्वादअनुसार
तेल तलने के लिए

विधि:

1. एक बाउल में उबले हुए सोयाबीन, मैश किए हुए आलू, प्याज, हरा धनिया, अदरक, हरी मिर्च, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और नमक मिलाएं।

2. मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें और छोटे-छोटे कबाब बना लें।

3. एक कड़ाही में तेल गरम करें और कबाब को सुनहरा भूरा होने तक तल लें।

4. गरमागरम सोयाबीन कबाब को हरी चटनी या टोमैटो सॉस के साथ परोसें।

सोयाबीन कबाब के फायदे

सोयाबीन प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए आवश्यक है। सोयाबीन में फाइबर भी होता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। सोयाबीन में विटामिन और खनिज भी होते हैं, जो शरीर के लिए आवश्यक होते हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News