याददाश्त तेज करना चाहते हैं, डाईट में शामिल करें यह फूड्स, देखें खबर

How to Increase Memory Power

How to Increase Memory Power: शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा दिमाग होता है। यदि दिमाग सही है तो आप कोई भी काम कर सकते हैं। किसी बात को लम्बे समय तक याद रखने के लिए दिमाग (याददाश्त) का तेज होना बेहद जरूरी होता है। याददाश्त तेज नहीं रहने पर हम सही फैसले नहीं ले पाते हैं। जिससे भविष्य में उसके गलत परिणाम झेलने पड़ते हैं। इसके कारण लोग तनावग्रस्त रहने लगते हैं। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में याददाश्त का सही होना जरुरी है। अगर हम अपने खानपान को बेहतर रखते हैं और पौष्टिक चीज का सेवन करते हैं तो याददाश्त की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। इस आर्टिकल में कुछ ऐसी खानपान की वस्तुएं बताई गई हैं जिन्हें आप अपनी डाईट में शामिल करते हैं तो याददाश्त की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। वहीं इसका सेवन करने से बच्चों की याददाश्त क्षमता बढ़ेगी जिससे वो पढ़ी हुई बातों को लंबे समय तक याद रख सकते हैं।

भिंडी

भिंडी का सेवन याददाश्त के लिए काफी फायदेमंद होता है। भिंडी में पाया जाने वाला पॉलीफेनोल्स और विटामिन बी 6 आपके दिमाग को स्वस्थ रखने में मददगार साबित हो सकता है। इसके साथ ही भिंडी हमारे शरीर में रक्त शर्करा के लेवल और कोलेस्ट्रॉल के लेवल में भी काफी सुधार करती है।

ब्रोकली

ब्रोकली को अगर डाइट में शामिल करते हैं तो आप अपनी दिमाग की क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई, फ्लेवोनोइड जैसे कई औषधीय तत्व आपके दिमाग की कार्यक्षमता को सही तरीके से रखने में काफी मददगाग हो सकते हैं।

काजू

काजू का सेवन दिमाग की कोशिकाओं के लिए काफी सहायक होता है। इसमें पॉली सैचुरेटेड और मोनो सैचुरेटेड की प्रचुर मात्रा होने के कारण यह दिमागी क्षमता को विकसित करने मदद करता है।

पालक

पालक का सेवन करना दिमाग के विकास के लिए जरुरी होता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए, ल्यूटिन और कैरोटिन जैसे तत्व दिमाग के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज भी दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला जिंक, मैग्नीशियम और विटामिन बी मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साबित होता है।

अखरोट

अखरोट भी मानसिक क्षमता विकसित करने के लिए जरुरी होता है। अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और पॉलीफेनोलिक कंपाउंड्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि मानसिक तनाव की समस्य से छुटकारा दिलाते हैं।

अलसी

अलसी का बीज भी मस्तिष्क के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें भी मैग्नीशियम और विटामिन बी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो कि दिमागी क्षमता को विकसित करने में फायदेमंद साबित होता है।

(Disclaimer: यह जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न श्रोतों से ली गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरुर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News