जलकुंभी की पत्तियों में छुपा है सेहत का राज, गुणों के मामले में इसके सामने पालक भी फेल, जानें फायदे

Watercress Benefits: जलकुंभी भारत में पाया जाने वाला एक जंगली पौधा है, जो तालाबों और पानी में उगता है। इसमें कई सेहतमंद गुण पाए जाते हैं। कई लोग इसे घरों में उगाते हैं। भारत की कई हिस्सों में लोग इसका सेवन करते हैं। वहीं कुछ लोग इसे जहरीला समझकर फेंक देते हैं। इन हरे पत्तों में कई औषधि गुण पाए जाते हैं। इसमें विभिन्न प्रकार के मिनरल्स और विटामिन मौजूद होते हैं। इसमें विटामिन सी, बीटा कैरेटीन, एंटीऑक्सीडेंट विटामिन बी, विटामिन b12, विटामिन ए, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस फोलेट और कैल्शियम पाया जाता है। जलकुंभी में पालक से अधिक आयरन, एक ऑरेंज से ज्यादा विटामिन सी और दूध से ज्यादा कैल्शियम मौजूद होता है। आइए एक नजर इसके फायदे पर डालें-

आँखों के लिए फायदेमंद

जलकुंभी के पत्तियों में विटामिन ए की मात्रा भरपूर होती है, जो आंखों के लिए बेहद ही लाभदायक माना जाता है। सेवन करने से इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

त्वचा के लिए वरदान

जलकुंभी को डाइट में शामिल करने से कॉलेजन प्रोडक्शन भी बढ़ता है। जिससे रिंकल्स और फाइन लाइंस से छुटकारा मिलता है। साथ ही त्वचा टाइट होती है और चेहरे पर निखार आता है। इतना ही नहीं इसे चेहरे पर लगाने से पिंपल्स और दाग धब्बों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

वजन घटाने में मददगार

जलकुंभी में कम कैलोरी और अधिक फाइबर पाया जाता है। इसका सेवन करने से जल्दी भूख नहीं लगती। साथ ही मेटाबोलिज़्म में भी सुधार आता है। जिससे वजन घटता है।

हड्डियों के लिए लाभकारी

जलकुंभी में कैल्शियम की मात्रा प्रचुर होने के कारण हड्डियां मजबूत होती है।  साथ ही कई बीमारियों का खतरा भी कम होता है। फोलेट की मात्रा अधिक होने के कारण यह हड्डी के घनत्व को बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन के भी मौजूद होता है, जो हड्डियों के सेहत में सुधार लाता है।

मधुमेह रोगियों के लिए भी लाभदायक

डायबिटीज मरीजों के लिए यह बेहद ही लाभदायक माना जाता है। यह ग्लूकोज लेवल को शरीर में कम करता है और इंसुलिन को संतुलित रखता है । साथ ही ब्लड प्रेशर लेवल को भी कंट्रोल करता है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल समान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों की पुष्टि नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।)

 

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News