Weight loss : गर्मी के मौसम में तेजी से होगा वजन कम, इन बातों को फॉलो करें

body detox tips

How to lose weight in Summer : अगर आपको वजन घटाना है तो गर्मियों का मौसम इसके लिए सबसे बेहतर है। इस मौसम में तरल पदार्थों का सेवन बढ़ जाता है और पानीदार फल भी काफी संख्या में आते हैं। इसी के साथ अगर आप अपनी दिनचर्या में कुछ नियमित व्यायाम और सही डाइट शामिल कर लें तो वजन कम करने के लक्ष्य के पाना आसान हो जाएगा।

व्यायाम : प्रति सप्ताह में कम से कम 150 मिनटों का व्यायाम करे। व्यायाम आपकी कैलोरी बर्न करने में मदद करेगा और शारीरिक तंत्र को सक्रिय बनाए रखेगा। आप योग, वॉकिंग, जॉगिंग, स्विमिंग, साइकिलिंग या किसी भी अन्य खेल का आनंद ले सकते हैं।

घर का खाना खाएं : हेल्दी और ताजा भोजन का सेवन करें। सबसे अच्छा है घर का बना सुपाच्य और सादा खाना। गर्मियों में आपको अधिक मात्रा में पानी और हाइड्रेटेड खाद्य पदार्थ लेना चाहिए जैसे कि मौसमी फल और सब्जियाँ।

फास्ट फूड से दूर रहें : फास्ट फूट और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें। बाहरी खाद्य पदार्थों में अधिक मात्रा में कैलोरी, चीनी, मैदा और तेल होता है। इनका कम से कम सेवन करें और अपने भोजन में स्वादिष्ट, स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दें।

ताजी सब्जियां और फल : गर्मियों में ताजी सब्जियाँ और फल आसानी से उपलब्ध होते हैं। अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियाँ, संतरा, आंवला, खीरा, टमाटर, पपीता आदि को शामिल करें। ये आपको विटामिन, मिनरल और फाइबर प्रदान करेंगे और भूख को कम करेंगे।

पानी की मात्रा को बढ़ाएं : गर्मियों में अधिक पसीना आने के कारण शरीर में तरलता की कमी हो सकती है। इसलिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। यह आपको हाइड्रेटेड रखेगा और भूख को भी कम करेगा।

अल्कोहल और कैफीन : गर्मियों में अल्कोहल और कैफीन का सेवन कम करना बेहतर है। इससे आप डिहाइड्रेटेड नहीं होंगे और ये वजन घटाने के लिए भी मददगार है।

नियमित नींद लें : अच्छी नींद लेना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी भूख और आहार संयंत्र को संतुलित रखती है। नियमित नींद लेना आपके वजन कम करने में भी मदद कर सकता है।

एक्सपर्ट से सलाह लें : यदि आप किसी भी तरह की खास डायट पर जाना चाहते हैं या व्यायाम शुरु कर रहे हैं तो एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरुर लें। अपने मन से कुछ भी करना स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है इसीलिए किसी डायटिशियन या प्रोफेशनल को सलाह लेना बेहतर होगा।

(डिस्क्लेमर – ये लेख सामान्य जानकारियों पर आधारित है। अपने खानपान में बदलाव या व्यायाम के लिए एक्सपर्ट की सलाह लेना आवश्यक है)

 

 

 

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News