विचित्र किंतु सत्य : सुहागरात पर दुल्हन की मां सोती है साथ, आंसू पोंछने के लिए किराए पर हैंडसम नौजवान

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। ये संसार रहस्यों से भरा पड़ा है। विज्ञान कहता है कि हर कार्य के पीछे कोई कारण होता है, लेकिन कई बातें ऐसी हैं जिनका न तो कारण समझ में आता है, न ही तरीका। बहुत संभव है कि अभी कारण की खोज नहीं हो पाई हो, लेकिन कई ऐसी बातें हैं जो हमें अचरज में डालती रहती है। आज हम दुनिया की ऐसी ही अजीबोगरीब बातों, मान्यताओं, वस्तुओं व प्रथाओं के बारे में जानेंगे।

मोबाइल की लत बच्चों को ना लगे, इसके लिए क्या करें, क्या ना करें, देखिए ये खबर

  • अगर आपको लिखने का शौक है तो यकीनन आप अलग अलग तरह की स्याही वाले पेन इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन दक्षिण कोरिया में लाल स्याही से किसी व्यक्ति का नाम लिखने का मतलब होता है उस व्यक्ति का निधन हो गया है। इसलिए वहां लाल स्याही से नहीं लिखा जाता है।
  • अगर आप डेनमार्क में हैं और आपकी उम्र 25 साल हो गई है, फिर भी शादी नहीं हुई तो आपके ऊपर दालचीनी डाली जाएगी। ये एक प्रथा है जिसमें दोस्त और घरवाले अविवाहित शख्स पर दालचीनी डालते हैं।
  • स्पेन में पुरुष नवजात शिशुओं के ऊपर कूदते हैं और इसे हर साल एक उत्सव के रूप में मनाया जाता है। इसके पीछे मान्यता है कि नवजात शिशुओं को उनके वास्तविक पाप से मुक्ति मिल जाती है।
  • अफ्रीका में कुछ जगहों पर सुहागरात को लेकर बड़ी ही विचित्र मान्यता है। यहां बेटी की सुहागरात पर लड़की की मां उसके साथ कमरे में सोती है। दूल्हा दुल्हन के साथ दुल्हन की मां सोती है और अगर मां नहीं है तो परिवार की कोई बुजुर्ग महिला उनके साथ सोती है। वो लड़की को सीख देती है कि क्या करना है और अगली सुबह सबको बताती है कि नए जोड़े की शादी की शुरुआत अच्छी हुई है।
  •  क्यूबा में अगर आपको दुल्हन के साथ डांस करना है तो उसके लिए पैसे खर्चने होंगे। यहां दुल्हन के साथ डांस करने के लिए मेहमानों को पैसे देने होते हैं। वो पैसे मेहमान दुल्हन के गाउन में लगाते हैं।
  • ये जानकार आप हैरान रह जाएंगे कि जापान में आंसू पोंछने के लिए भी किराए पर लोग मिलते हैं। यहां आंसू पोंछने के लिए हैंडसम लोगों को रेंट पर लिया जाता है और कई लोग ऐसा करते हैं।
  • अगर सिर्फ बैठने से आप इनाम जीत जाएं तो भला किसे अच्छा नहीं लगेगा। फिनलैंड में कुछ ऐसा ही होता है। यहां सबसे ज्यादा देर तक बैठने की एक प्रतियोगिता होती है जिसे वर्ल्ड सनुआ एंड्यूरेंस चैंपियनशिप कहा जाता है।
  • सफेद जगमगाते दांतों के लिए हम क्या क्या नहीं करते। अच्छे से अच्छा टूथपेस्ट खरीदते हैं डेंटिस्ट से मिलते हैं। लेकिन दुनिया में एक जगह ऐसी भी है जहां दांतों को काला किया जाता है। जापान में एक रिवाज है जिसमें कुछ लोग अपने दांतों को काला कर लिया करते थे। हालांकि समय के साथ ये प्रथा अब विलुप्त हो रही है लेकिन जापान के साथ चीन, थाईलैंड, फिलिपिंस, वियतनाम आदि जगहों पर भी ऐसी प्रथा रही है। इसे ‘ओहागूरो मान्यता’ के नाम से जाना जाता था।

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।