क्या है Pizza का इतिहास, जानिये इस मोस्ट पापुलर डिश की कहानी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। फास्ट फूड में सबसे ज्यादा लोकप्रिय डिश है पिज्जा (Pizza)। बच्चों और युवाओं को ये इटेलियन डिश बहुत पसंद आती है। पिछले कुछ ही सालों में पिज्जा ने हमारे मेन्यू में इस कदर घर कर लिया है कि अब जगह जगह अलग अलग तरह के पिज्जा मिलने शुरू हो गए हैं। एक समय ये काफी महंगा मिलता था लेकिन धीरे धीरे कंपनियों ने इसके इतने वर्जन लॉन्च कर दिये हैं कि ये आम आदमी की पहुंच में भी आ गया है।

ये भी देखिये – SBI के ग्राहक जरा ध्यान दें मिल सकता है बड़ा फायदा, RBI के रेपो रेट बढ़ाने का दिखेगा असर

पिज्जा की शुरूआत इटली (Italy) से हुई। ये डिश करीब ढाई हजार साल पुरानी है। ये उस दौर की बात है जब पर्शिया के सैनिक फ्लैट ब्रेड के ऊपर चीज़ और खजूर रखकर उससे नान बनाते थे। धीरे धीरे ये खाद्य पदार्थ ग्रीस पहुंचा और वहां पर फ्लैट ब्रेड के ऊपर चीज के साथ अलग अलग हर्ब्स, केप्सिकम, प्याज, लहसुन, टमाटर आदि भी डाला जाने लगा। फ्रेंच और इटली के पुरातत्वविदों का माननै है कि करीब 7000 साल पहले इटली के सारडिनिया (Sardinia) आइलैंड पर लोग पिज्जा जैसी डिश लोग खाते थे। ब्रेड के ऊपर अलग अलग तरह की टॉपिंग डालकर खाया जाता था। ग्रीस से इटली पहुंचने की यात्रा में इसे पिज्जा नाम दिया गया जो आज तक चल रहा है। 16वीं शताब्दी में यूरोप में टोमैटो सॉस का चलन बढ़ा। इसके बाद पिज्जा पर भी तरह तरह के प्रयोग किए जाने लगे। उसका स्वाद, रंग, रूप बदलने लगा। जानकारी के मुताबिक इटली के तीसरे सबसे बड़े शहर नेपलिस (Naples) में 18वीं शताब्दी गरीब लोग यीस्ट से बनी फ्लैट ब्रेड पर टोमैटो सॉस लगाकर खाते थे। उस समय तक पिज्जा स्टोर नहीं थे बल्कि ठेले छोटी दुकानों पर इसे बेचा जाता था। कम कीमत वाली ये डिश उस समय गरीब तबके की पसंदीदा थी।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।