Exercise: सुबह या शाम कब एक्सरसाइज करना होता है ज्यादा फायदेमंद, जानें

भावना चौबे
Published on -
exercise

Exercise: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं। काम का बोझ, तनाव और थकान यह सब हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। खुद को सेहतमंद रखने के लिए अगर हम दिन भर में आधे घंटे भी खुद के लिए निकाल लें तो यह काफी है। हेल्दी और फिट रहने के लिए एक्सरसाइज को बहुत ही अच्छा माना जाता है। कुछ लोग सुबह के समय एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग शाम के समय। बहुत लोगों को यह कंफ्यूजन होता है कि सुबह के समय एक्सरसाइज करना ज्यादा फायदेमंद होता है या शाम के समय। अगर आप भी अक्सर इसी कन्फ्यूजन में रहते हैं तो आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि किस समय एक्सरसाइज करना ज्यादा फायदेमंद होता है तो चलिए जानते हैं।

सुबह या शाम कब करनी चाहिए एक्सरसाइज

सुबह है या शाम के समय एक्सरसाइज करनी चाहिए यह आपकी दिनचर्या पर निर्भर करता है, दोनों ही समय पर एक्साइज करने के अपने फायदे और नुकसान है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह के समय एक्सेस करना बेहतर होगा। यदि आप मांसपेशियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो शाम का समय एक्सरसाइज करने का बेहतर होगा। दोनों ही समय एक्सरसाइज करने के लिए बेहतर माने जाते हैं लेकिन सुबह के समय एक्सरसाइज करना ज्यादा फायदेमंद होता है।

सुबह के समय एक्सरसाइज करने की क्या-क्या फायदे होते हैं

वजन घटाने और नियंत्रित करने में मदद करता है। व्यायाम करने से शरीर में कैलोरी जलती है, जिससे वजन कम होता है।

आजकल कम उम्र में ही हड्डियां कमजोर होने लगी है, ऐसे में सुबह के समय एक्सरसाइज करना बहुत अच्छा माना जाता है। यह मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है और रक्तचाप को कम करता है। व्यायाम करने से हृदय स्वस्थ रहता है। रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है। व्यायाम प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है। ऊर्जा स्तर को बढ़ाता है और थकान को कम करता है।

तनाव और चिंता को कम करता है।व्यायाम मूड को बेहतर बनाता है और खुशी को बढ़ावा देता है।एकाग्रता और स्मृति में सुधार करता है। आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान को बढ़ाता है। व्यायाम बेहतर नींद को बढ़ावा देता है।

ऐसे में रोजाना सुबह उठने के बाद एक्सरसाइज करना आपको दिनभर तरोताजा रख सकता है, एनर्जेटिक रख सकता है, साथ ही साथ मन भी शांत रह सकता है। सुबह के समय एक्सरसाइज करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है।

इन बातों का रखें ध्यान

1. धीरे-धीरे शुरू करें और धीरे-धीरे अपनी गतिविधि के स्तर को बढ़ाएं।
2. अपनी पसंद की गतिविधि चुनें ताकि आप इसे नियमित रूप से कर सकें।
3. यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो किसी योग्य प्रशिक्षक से सलाह लें।
4. पर्याप्त पानी पीना सुनिश्चित करें। एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में स्वस्थ भोजन करें।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News