Weight Loss Drinks: कहीं आप भी बढ़ते वजन से परेशान तो नहीं? रोजाना पिएं ये असरदार ड्रिंक्स, कुछ ही हफ्तों में दिखेगा असर

भावना चौबे
Published on -

Weight Loss Drinks: अनहेल्दी खानपान और बिगड़ती लाइफस्टाइल के चलते अधिकतर लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। मोटापा बढ़ने से सिर्फ लुक्स ही खराब नहीं होता बल्कि कई प्रकार की बीमारियां भी शरीर को होने लगती हैं। इस बढ़ते मोटापे को दूर करने के लिए लोग सबसे पहले अपनी डाइट बदलने का सोचते हैं। और इसी सोच के साथ ग्रीन टी का सेवन करना शुरू कर देते हैं। ग्रीन टी मोटापे को कम करने में बहुत फायदेमंद साबित होती है, इस बात में कोई शक नहीं है। लेकिन सिर्फ ग्रीन टी ही नहीं ऐसे और भी ड्रिंक्स है जो मोटापे को कम करने में मदद करते हैं और जिनका टेस्ट भी अच्छा होता है। इसी के साथ आज हम आपको इस लेख के द्वारा उन ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जो मोटापे को कम करने में मदद कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

जानिए, किन ड्रिंक्स से होता हैं मोटापा कम?

मोरिंगा टी

मोरिंगा टी एक हर्बल टी है जो शुद्ध गर्म पानी में मोरिंगा की पत्तियों को डूबोकर बनाई जाती है। मोरिंगा में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे एंटीबायोटिक, एंटी इन्फ्लेमेटरी ,एंटी डायबिटिक, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरस, एंटी एजिंग और एंटीफंगल आदि। यह सारे पोषक तत्व बढ़ते वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा मोरिंगा टी का सेवन करने से विटामिन और मिनरल्स की पूर्ति होती है। बेहतर रिजल्ट के लिए आप रोजाना एक कप मोरिंगा टी जरूर पिएं।

ब्लैक कॉफी

कई लोगों को सुबह उठकर कॉफी पीने की आदत होती है। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं, तो यह आपके लिए बेहतर उपाय साबित हो सकता है। बढ़ते वजन को कम करने के लिए ब्लैक कॉफी का सेवन किया जा सकता है। कॉफी में कैफीन होता है जिससे एनर्जी मिलती है और मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। यह न सिर्फ वजन घटाने के लिए फायदेमंद है बल्कि यह मूड को अच्छा बनाने का भी काम करती है।

एप्पल साइडर विनेगर

वजन कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर को हमेशा से ही सबसे अच्छा ऑप्शन माना जाता है। एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। जिस वजह से ओवर ईटिंग से बचा जा सकता है। रोजाना एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक गिलास पानी में डालकर पीने से कुछ ही हफ्तों में वजन कम करने में मदद मिलेगी।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News