Women Health : आसान गर्भनिरोधक कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स के खतरनाक Side Effects

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। अनचाहे गर्भ (unwanted pregnancy) से बचाव के लिए आज भी महिलाओं द्वारा बर्थ कंट्रोल पिल्स का सबसे ज़्यादा प्रयोग किया जाता है। इनके सेवन से शरीर में ऑव्यूलेशन बंद हो जाता है। महिलाओं में ऑव्यूलेशन ही एग्स बनने के लिए जिम्मेदार है और इस तरह ये गोलियां गर्भधारण को बाधित करती हैं।

ये भी देखिये – Vegan Diet : फिटनेस के साथ पर्यावरण संरक्षण भी, जानिये वीगन डाइट के फायदे

अनवांटेड प्रेग्नेंसी से बचने के लिए अब भी महिलाओं पर ही सबसे अधिक प्रेशर होता है। और इसके लिए महिलाएं अक्सर कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स (contraceptive pills) का उपयोग करती हैं। इनसे प्रेग्नेंट होने का रिस्क तो खतम हो जाता है लेकिन ये कई तरह के साइड इफेक्ट पैदा करने का काम भी करती हैं। अलग अलग महिलाओं में इन पिल्स का अलग प्रभाव देखा गया है। ये प्रेग्नेंसी को रोकने का हार्मोन बेस्ड उपाय है। हालांकि ये काफी हद तक सेफ माना जाता है, लेकिन फिर भी महिलाओं को ये गोलियां शुरू करने से पहले एक बार अपने गायनाकोलॉजिस्ट (gynecologist) से सलाह ले लेनी चाहिए।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।