बाजार में आई दुनिया की सबसे महंगी दवा, 28.58 करोड़ रूपये का एक डोज

World’s most expensive medicine : आजकल बीमार पड़ना भी काफी महंगा पड़ता है। शारीरिक तकलीफें होती हैं वो अलग, लेकिन छोटी सी बीमारी पर भी हजारों खर्च हो जाते हैं। इसीलिए इन दिनों ज्यादातर लोग मेडीकल इंश्योरेंस जरुर लेते हैं। मौसमी बीमारियों से लेकर बड़े रोग तक..डॉक्टरों की फीस, अस्पताल के खर्च करना आसान नहीं रह गया। इसीलिए कहा जाता है कि वक्त बेवक्त के लिए बचत करना चाहिए। लेकिन क्या हो अगर दवा की कीमत 28 करोड़ हो।

अमेरिका में फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने हेमजेनिक्स (Hemgenix) नाम की दवा को मंजूरी दी है जिसकी कीमत 35 लाख डॉलर प्रति खुराक है। भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत करीब 28.58 करोड़ रूपये हैं। ये दुनिया की सबसे महंगी दवा है और इसका उपयोग एक दुर्लभ जेनेटिक बीमारी को ठीक करने के लिए किया जाता है। ये बीमारी हीमोफिलिया बी (Hemophilia B) है जिसमें इंसान का खून कम जमने लगता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जिस तरह की ये बीमारी है और उसके लिए दवा विकसित करने की मेहनत और तकनीक के अनुसार ये दाम वाजिब है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।