पीले दांतों को चमकदार बनाएगी किचन में रखी ये एक चीज, एक ही इस्तेमाल में दिखेगा असर

yellow teeth

Remedies For Yellow Teeth : दांतों की देखरेख नहीं करने की वजह से अक्सर दांत पीले और ख़राब होने लगते हैं जो हमारी पर्सनालिटी पर काफी ज्यादा गहरा असर डालते हैं। पीले दांत दिखने में बहुत खराब लगते हैं। दांतों के पीले पन से हजारों लोग परेशान हैं। कई बार लोग इसको साफ करने का प्रयास करते हैं लेकिन यह साफ नहीं हो पाते हैं, जिसके बाद डॉक्टर के पास जाकर दातों की व्हाइटनिंग करवानी पड़ती है।

लेकिन कुछ दिनों बाद वापस से दांत पीले होने लगते हैं। इतना ही नहीं इस वजह से मुंह में से बदबू भी आने लगती है जो बहुत खराब इंप्रेशन सामने वालों पर डालती है। अगर आप भी इन सब चीजों से परेशान है और अब तक कई तरह के घरेलू नुस्खे अपना चुके हैं या फिर डॉक्टर के पास जाकर ट्रीटमेंट लें चुके हैं, लेकिन कोई फायदा देखने को नहीं मिल रहा है तो आज हम आपको पीले दांतो को सफेद करने का एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जो काफी ज्यादा कारगर साबित होगा।

हल्दी से करें दांत सफेद

जैसा कि आप सभी जानते हैं हल्दी एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। यह एंटीसेप्टिक गुण से भी भरपूर होती है। इसके इस्तेमाल से सेहत से जुड़ी कई सारी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। उसी तरह दांतों की समस्याओं को भी हल्दी दूर करती है।

हल्दी दातों के ऊपर गंदगी की परत जमने से बचाती है। इतना ही नहीं यह मुंह की सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। दरअसल हल्दी एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक और एंटी एलर्जिक गुण का खजाना है। इस वजह से मुंह में होने वाली तमाम बीमारियों को दूर रखने में यह मदद करती है।

इस तरह हल्दी की मदद से बने पीले दांतो को सफेद

  • पीले दांतो को सफेद और साफ बनाने के लिए आपको पीली हल्दी को ब्रश में लेकर अपने दांतों पर रगड़ना है। जिस तरह आप ब्रश पर टूथपेस्ट लगाकर ब्रश करते हैं उसी तरह आपको ब्रश पर हल्दी लगाकर ब्रश करना है और 5 मिनट तक उसे अच्छे से रगड़ना है। आप चाहे तो टूथपेस्ट में हल्दी मिलाकर भी इसे अपने दांतों पर मसल सकते हैं।
  • ऐसा आपको 7 दिनों तक लगातार करना है। आपको खुद ब खुद अपने दांतों में सफेद पन देखने को मिलेगा। यह उपाय सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। इस उपाय से आपके दांत वापस से पीले नहीं होंगे और दांतों की चमक भी बरकरार रहेगी। इसके अलावा एक और उपाय है जिसे आप अपना सकते हैं।
  • हल्दी में नारियल का तेल मिलाकर आप उसे अपने दांतों पर अगर ब्रश से घिसेंगे तो भी आपके दांतों का पीलापन दूर होगा और दांत चमकदार बनने लगेंगे। इस उपाय की मदद से मुंह की गंदी बदबू भी दूर होगी।
  • आप नारियल तेल की जगह सरसों का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह दोनों ही उपाय सबसे ज्यादा रामबाण माने गए हैं। इन्हें अपना कर आप अपने दांतों की चमक बरकरार रखने के साथ-साथ मुंह की गंदी बदबू को खत्म कर सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News