आपका सोने का तरीका बिगाड़ सकता है आपका चेहरा, जाने सोने का सही तरीका 

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। Sleeping pattern:- एक मनुष्य के जीवन में नींद का बहुत ही महत्व होता है। लोग अलग-अलग तरीके से सोते हैं।  कोई तकिए के बल होता है तो कोई अपने पीठ के बल। इन सभी तरीकों का अलग-अलग मतलब होता है और यदि तरीका गलत हो तो यह स्किन यानि चेहरे पर बुरा प्रभाव डालते हैं। तो आइए जानते हैं आपका सोने का तरीका कैसे आपके चेहरे और सुंदरता पर असर करता है।

बहुत सारे लोग अपने पेट के बल सोना पसंद करते हैं, इस दौरान उनका चेहरा तकिए की तरफ होता है जिसमें कई प्रकार के बैक्टीरिया पाए जाते हैं और यह चेहरे में लगाए गए अलग-अलग प्रकार की क्रीम भी तकिये से चिपक जाते हैं। इसलिए तकिए को साफ करना ना भूलें, नहीं तो इससे आपकी स्किन पर रैशेस हो सकते हैं। पेट के बल सोना सबसे ज्यादा बुरा माना जाता है, क्योंकि इस दौरान पूरा चेहरा तकिए पर होता है जो चेहरे में छेद, पिंपल और रिंकल्स का कारण बन सकते हैं। इतना ही नहीं इस तरीके से सोने से आंखों में हल्की सूजन होने की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"