Balaghat News : दूल्हा-दुल्हन ने जयमाला से पहले किया अंगदान करने का संकल्प

Balaghat News : बालाघाट जिले में सामान्यतः विवाह पत्रिका में दुल्हा-दुल्हन का नाम और परिवार का नाम होता है लेकिन गत 11 जून को संपन्न हुई शादी के विवाह कार्ड में ही विवाह एवं अंगदान जागरूकता समारोह, शादी सामाजिक संस्कार-अंगदान जीवन दायक संस्कार कोट कर जबलपुर के बर्मन परिवार ने अंगदान का दिया है, यही नहीं बल्कि सलमान खान से प्रेरित दुल्हे प्रभात बर्मन के अंगदान करने के इस संकल्प में उनकी जीवन संगिनी बनी कटंगी तहसील अंतर्गत ग्राम उजाड़बोपली निवासी भूमेश्वरी ने उनका साथ दिया और दोनो ही जयमाला से पहले दूल्हा-दुल्हन ने अंगदान का ऐलान किया। दुल्हा प्रभात बर्मन ने इसके लिए सलमान खान को अपना प्रेरणास्त्रोत बताया। उन्होंने कहा कि सलमान खान के बोन मेरो दान करने से यह विचार मन में आया। प्रभात स्वयं सलमान खान के संस्था बीइंग सामाजिक और सांस्कृतिक संस्था जबलपुर से जुड़े है।

बालाघाट जिले के कटंगी तहसील से सटे ग्राम उजाड़बोपली में 11 जून रविवार की रात आयोजित शादी में दूल्हा-दुल्हन ने जयमाला से पहले अंगदान करने की घोषणा कर समाज को अंगदान महादान का अनोखा संदेश दिया है। मध्यप्रदेश राज्य और बालाघाट जिले में संभवतः ऐसा पहली बार हुआ है। जब विवाह के पूर्व वर-वधु ने अंगदान करने का फैसला किया है। शास्त्री नगर जबलपुर निवासी दुर्गाप्रसाद बर्मन के पुत्र प्रभात बर्मन और उजाड़बोपली निवासी स्व. भगतसिंह बिनाके की पुत्री भूमेश्वरी ने जयमाला से पहले अंगदान करने का ऐलान किया है। अंगदान जैसे महादान को करने की घोषणा के बाद दोनों ने एक-दूसरे को जयमाला पहना कर साथ निभाने का वादा किया। इससे पूर्व गांव में डीजे की धून पर प्रभात की बारात निकली और वर के वधू के घर पहुंचते ही विभिन्न सामाजिक रीति-रिवाज विवाह संपन्न कराया गया।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”