बालाघाट से होकर गुजरेगी गया-चेन्नई एग्मोर स्पेशल ट्रेन, रेलवे विभाग ने की पुष्टि

बालाघाट, सुनील कोरे। जिले में कोरोना महामारी के 22 मार्च से गोंदिया-बालाघाट-कटंगी, गोंदिया-बालाघाट-समनापुर यात्री ट्रेन बंद हो गई थी, जो अब तक शुरू नही हो सकी है। हालांकि इस दौरान गोंदिया-जबलपुर ब्राडगेज का काम पूरा हो गया है, जिसका सीआरएस भी हो चुका है, जिसके बाद से गोंदिया-जबलपुर रूट पर किसी यात्री ट्रेन के दौड़ाने का इंतजार जिलेवासियों को है। वैसे अभी तक गोंदिया-जबलपुर रूट पर किसी यात्री ट्रेन के प्रारंभ होने की कोई अधिकृत घोषणा तो नहीं हुई है लेकिन यह जिलेवासियों के लिए सुखद खबर है कि गया से चेन्नई एग्मोर को जाने वाली साप्ताहिक फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन जबलपुर, नैनपुर, बालाघाट, गोंदिया, बल्लारशाह होते हुए चेन्नई पहुंचेगी।

यह स्पेशल ट्रेन 3 जनवरी को पहली बार जबलपुर-गोंदिया ब्राडगेज से होकर चलेगी, जिसका बालाघाट में भी स्टॉपेज होगा। रेलवे विभाग की जानकारी अनुसार रात लगभग 8.30 बजे यह ट्रेन बालाघाट स्टेशन पहुंचेगी जहां 2 मिनट रूकने के बाद वह गोंदिया की ओर रवाना हो जायेगी। इसको लेकर जिले के लोगों में खुशी का माहौल है। भले ही अभी पूरी तरह से गोंदिया से जबलपुर के लिए कोई पैसेंजर ट्रेन प्रारंभ करने की कोई अधिकृत घोषणा नहीं की गई है लेकिन गया-चेन्नई एग्मोर जाने वाली साप्ताहिक फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन के बालाघाट स्टॉपेज होकर रवाना होने से लोगों में खुशी का माहौल है और कहीं न कहीं यह ट्रेन जिले के लोगों के चेन्नई जाने के लिए सुखदायक और लाभदायक होगी। बालाघाट रेलवे जंक्शन होकर गोंदिया व्हाया बल्लारशाह के रास्ते चेन्नई जाने वाली यह पहली ट्रेन होगी।

रेलवे विभाग से मिली जानकारी अनुसार इस ट्रेन को नये रूट से चलाने की मंजूरी रेलवे बोर्ड ने दी है। एक जानकारी के अनुसार 22 कोच की फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन में 2 सेकंड एसी, 3 थर्ड एसी, 10 स्लीपर, 4 जनरल कोच, 2 पॉवर कार और एक पेन्ट्रीकार जुड़ा रहेगा। रेलवे प्रशासन से मिली जानकारी अनुसार गाड़ी संख्या (02389) गया-चेन्नई सुपर फास्ट फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन गया से 3 जनवरी से 31 जनवरी तक प्रत्येक रविवार तथा गाड़ी संख्या (02390) चेन्नई-गया ट्रेन-चेन्नई से 5 जनवरी से 2 फरवरी तक प्रत्येक मंगलवार को चलाने का निर्णय लिया गया है। जिससे पहली बार जबलपुर-गोंदिया ब्राडगेज से बालाघाट होकर रवाना होने वाली गया-चेन्नई एग्मोर ट्रेन, वापसी में इसी रूट से वापस होगी।

4.30 घंटे की होगी बचत
गया से जबलपुर-नैनपुर-बालाघाट-गोंदिया और बल्लारशाह होते हुए चेन्नई की ओर जाने वाली गया-चेन्नई एग्मोर फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन के समय में जानकारों के अनुसार लगभग 4.30 घंटे की बचत होगी। अब तक यह ट्रेन गया से चेन्नई एग्मोर तक लगभग 2345 किलोमीटर की दूसरी साढ़े 39 घंटे में पूरा करती थी, अब इस नये मार्ग से जाने पर यह ट्रेन अब लगभग 35 घंटे में सफर पूरा करेगी। जिससे यात्रियों की लगभग 4.30 घंटे की बचत होगी।

ऐसा होगा रूट
जानकारी अनुसार गया-चेन्नई एग्मोर साप्ताहिक फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन 3 जनवरी से सुबह 5 बजकर 50 मिनट पर गया से चलकर देहरी, ऑनसोन, सासाराम, भभुआ रोड, पंडित दीनदयाल जंक्शन, प्रयागराज, मानिकपुर, सतना, कटनी होते हुए 4 बजे जबलपुर पहुंचेगी। 4 बजे जबलपुर से रवाना होकर व्हाया नैनपुर, बालाघाट, गोंदिया, बल्लारशाह, वारंगल, विजयवाड़ा, ओगोल, नेल्लोरे होते हुए चेन्नई एग्मोर पहुंचेगी। जिससे जिले से चेन्नई की ओर जाने वाले यात्रियों और ट्रेन के वापसी में जबलपुर, गया की ओर जाने वाले जिले के यात्रियों को फायदा मिलेगा।

बुकिंग शुरू
3 जनवरी को गया-चेन्नई एग्मोर की ओर जाने वाली साप्ताहिक फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन की बुकिंग भी प्रारंभ हो गई है। हालांकि इस ट्रेन का किराया काफी महंगा है, रेलवे की ट्रेन बुकिंग साईड पर बुकिंग प्रारंभ कर दी गई है। जबलपुर-गोंदिया ब्राडगेज मार्ग पर यह पहली स्पेशल ट्रेन है, जिसमें यात्रा करने के लिए जिले के यात्रियों में रोमांच और खुशी देखी जा रही है। इस रूट पर दौड़ने वाली पहली ट्रेन के सफर को यादगार बनाने के लिए रेलवे सलाहकार बोर्ड के सदस्य मोनिल जैन ने अपनी सीट की बुकिंग करवाई है, हालांकि वह इस ट्रेन का आनंद गोंदिया तक ले ही पायेंगे, लेकिन पहली बार इस ब्राडगेज परियोजना पर दौड़ने वाली स्पेशल ट्रेन की यात्रा को वह यादगार बनाना चाहते है जिसके लिए बालाघाट से गोंदिया तक इस ट्रेन में लगने वाले 102 रूपये की टिकिट की बुकिंग करवाई है। उन्होंने बताया कि रेलवे के सलाहकार बोर्ड सदस्य होने के नाते इस मार्ग पर जबलपुर-नागपुर एक्सप्रेस (12159/12160), जबलपुर-हजरत निजाममुद्दीन महाकौशल एक्सप्रेस (12189/12190) का रूट परिवर्तन कर इसका संचालन जबलपुर से व्हाया नैनपुर-बालाघाट-गोंदिया, तुमसर होते हुए नागपुर तक किये जाने की मांग रखी गई है।

इनका कहना है
गया से चेन्नई मार्ग की ओर चलने वाली ट्रेन में रेलवे बोर्ड द्वारा सारिणी को बुकिंग सिस्टम में डाल दिया है। यह ट्रेन रात 8.30 बजे बालाघाट स्टेशन पहुंचेगी। जिसका दो मिनट का स्टॉपेज होगा। जिसकी ऑनलाईन बुकिंग शुरू हो गई है।
एच.एच. कुशवाहा, स्टेशन प्रबंधक, रेलवे स्टेशन बालाघाट