MP Hill Stations: मध्य प्रदेश के इन हिल स्टेशनों पर घूमने का बना सकते हैं प्लान, प्राकृतिक सुन्दरता का देता है बेहतरीन नजारा

MP Hill Stations : मध्य प्रदेश में ऐसे कई सारे हिल स्टेशन हैं जहां आप घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं। पहाड़ों की वादियों में यकिन मानिए आज अलग ही सुकून महसूस करेंगे। चारों ओर हरियाली से घिरे ये हिल स्टेशन गर्मी के मौसम के लिए सबसे अच्छा हॉलिडे डेस्टिनेशन माना जाता है। यहां आपको शांति का एहसास होगा। दरअसल, घुमने के शौकीन लोगों को अगल-अलग मौसम में घूमना पसंद होता है जो अक्सप ट्रैवलिंग करते रहते हैं। उन्हें नई- नई जगहों का सैर करना काफी पसंद होता है। किसी को पहाड़ों की वादियों में घूमना अच्छा लगता है, तो किसी को धार्मिक स्थलों का भ्रमण करना, किसी को समुद्र का किनारा भाता है, तो किसी को रेगिस्तान की तपती गर्मी का लुफ्त उठाना अच्छा लगता है। बता दें कि टूरिस्म अर्थव्यवस्था को मजबूती देता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको मध्य प्रदेश के हिल स्टेशन के बारे में बताएंगे, जहां आप अपने परिवार, दोस्त आदि के साथ जा सकते है।

पचमढ़ी हिल स्टेशन

पचमढ़ी नर्मदापुरम जिले में स्थित एक पर्वतीय पर्यटक स्थल है। यह ब्रिटिश राज के जमाने से एक छावनी रही है। अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण 1,067 मीटर की ऊँचाई पर स्थित यह शहर अक्सर “सतपुड़ा की रानी” कहलाता है। यहाँ के जंगलों में शेर, तेंदुआ, सांभर, चीतल, गौर, चिंकारा, भालू, भैंस तथा कई अन्य जंगली जानवर मिलते हैं। यहां की गुफाएँ पुरातात्विक महत्व की हैं क्योंकि गुफाओं में शैलचित्र भी मिले हैं। इसके अलावा, आप यहां पर प्रियदर्शिनी प्‍वाइंट, रजत प्रपात, बी फॉल, पांडव गुफा, जटाशंकर गुफा घूमने के लिए जा सकते हैं।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।