भारत बंद : रेल पटरियों पर बैठे किसान, हाईवे पर लंबा जाम, कई ट्रेंने रद्द, MP में भी असर

किसानों के भारत बंद का असर अब मध्य प्रदेश में भी दिखाई देने लगा है। संयुक्त किसान मोर्चा ने भोपाल की करोंद मण्डी पर धरने कार्यक्रम रखा है।

भारत बंद

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मोदी सरकार (Modi Government) के कृषि कानूनों के खिलाफ देश में आज सोमवार संयुक्त किसान मोर्चा ने भारत बंद (Bharat Band) का आह्नान किया है, जिसका असर दिखने लगा है। नोएडा में डीएनडी और गुरुग्राम हाइवे पर गाड़ियों की लंबी कतार लग गई है।

भारत बंद : रेल पटरियों पर बैठे किसान, हाईवे पर लंबा जाम, कई ट्रेंने रद्द, MP में भी असर

दिल्ली यूपी के गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों ने NH-9 और NH-24 पूरी तरह से जाम कर दिया है। वही दिल्ली-अमृतसर नेशनल हाइवे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर यातायात सेवा ठप्प है।वही हरियाणा के बहादुरगढ़ में किसान रेलवे ट्रैक पर बैठ गए हैं और सुरक्षा को देखते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन ने एक मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है।

यह भी पढ़े.. आगामी चुनावों से पहले फिर चर्चाओं में दिग्विजय सिंह की “नर्मदा परिक्रमा”, ये है कारण

दरअसल, अबतक किसान आंदोलन (Farmers Protest) की राह पर चल रहे संयुक्त किसान मोर्चा ने केन्द्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के विरोध में आज सोमवार को देशव्यापी हड़ताल का ऐलान किया है।  आज पूरे देश में 40 संगठनों के संयुक्त किसान मोर्चा ने भारत बंद बुलाया है, जिसमें पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में बंद का व्यापक असर दिखाई दे रहा है। यहां किसानों ने रास्ते बंद किए है।

भारत बंद : रेल पटरियों पर बैठे किसान, हाईवे पर लंबा जाम, कई ट्रेंने रद्द, MP में भी असर

दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर पर कई किमी लंबा जाम और मुंबई-अहमदाबाद हाई वे भी गाड़ियों की कतार है। वहीं पंजाब में प्रदर्शनकारी अमृतसर के देवीदासपुरा गांव में रेलवे ट्रैक पर धरने पर बैठ गए। प्रदर्शनकारियों के रेल की पटरियों पर बैठे होने के चलते दिल्ली, अंबाला और फिरोजपुर मंडलों में रेल परिचालन प्रभावित हो गया है। अंबाला और फिरोजपुर मंडल में करीब 25 ट्रेनें प्रभावित है।

मप्र में भी असर

किसानों के भारत बंद का असर अब मध्य प्रदेश में भी दिखाई देने लगा है। संयुक्त किसान मोर्चा ने भोपाल की करोंद मण्डी पर धरने कार्यक्रम रखा है,जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh0 और कई कांग्रेस नेता भी शामिल होंगे। पूर्व मुख्यमंत्री ने लोगों से बंद को सफल बनाने शामिल होने की अपील की है। मध्य प्रदेश भारतीय किसान यूनियन (MP Bharatiya Kisan Union) के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव का कहना है कि यह बंद शांति पूर्ण रहेगा लेकिन बावजूद इसके पुलिस ने हमें रोकने के लिए मंडी के दोनों तरफ बैरिकेटिंग कर दी है। यदि सरकार हमें राेकेगी तो हम बंद को आगे बढ़ाते हुए दुकानें बंद कराने के लिए सड़क पर उतरेंगे।

भारत बंद : रेल पटरियों पर बैठे किसान, हाईवे पर लंबा जाम, कई ट्रेंने रद्द, MP में भी असर भारत बंद : रेल पटरियों पर बैठे किसान, हाईवे पर लंबा जाम, कई ट्रेंने रद्द, MP में भी असर