खुद को CISF अधिकारी बताकर ठगी करने वाला गिरफ्तार, पुराना सामान बेचने के नाम पर क्यूआर कोड के माध्यम से करता था धोखाधड़ी

आरोपी के मोबाईल नम्बर की लोकेशन मिलते ही टीम अलवर राजस्थान पहुंची और आरोपी की घेराबंदी कर उसे पकड़ लाई।

MP Online Fraud
BHOPAL NEWS : भोपाल की मिसरोद पुलिस को बड़ी  सफलता मिली है, पुलिस ने आनलाईन धोखाधड़ी करने वाले एक आरोपी को अलवर राजस्थान से गिरफ्तार किया है। आरोपी अपने आप को सी.आई.एस.एफ. का अधिकारी बताता था। वह पुराना सामान बेचने के नाम पर क्यूआर कोड के माध्यम से पैसा लेकर धोखाधड़ी  करता था। पुलिस ने उसके पास से कुल 01 लाख 83 हजार रुपये बरामद किये है।
यह था मामला
15 मई को एक युवक ने मिसरोद थाने में शिकायत दर्ज करवाई कि एक अंजान व्यक्ति ने मोबाईल के माध्यम से फोन करके बोला की मै सी.आई.एस.एफ. का अधिकारी बोल रहा हूँ और भोपाल एयरपोर्ट मे कार्यरत हूँ मेरा ट्रांसफर हो गया है मुझे अपना घरेलू उपयोगी सामान एवं कार जल्द से जल्द बेचना है, मुझसे ट्रांसपोर्ट चार्ज एवं एडवांस राशि के नाम पर चार बार ट्रांजेक्शन कराकर कुल 01 लाख 83 हजार रुपये क्यूआर कोड के माध्यम से अपने खाता मे ट्रांसफर करवा लिया एवं सामान नही भेजा न ही पैसे वापस किया है।
पुलिस की जांच में खुलासा 
मामला दर्ज करने के बाद पुलिस ने आनलाईन धोखाधड़ी करने वाले अज्ञात आरोपी की तलाश शुरू की, वरिष्ठ अधिकारियो के कुशल मार्गदर्शन मे संयुक्त टीम का गठन किया गया। टीम द्वारा तकनीकी संसाधनो का सूक्ष्मता से अवलोकन करने पर आरोपी का मोबाईल नम्बर का टावर लोकेशन जिला अलवर राजस्थान मे होना पाया गया , आरोपी के मोबाईल नम्बर की लोकेशन मिलते ही टीम अलवर राजस्थान पहुंची और आरोपी की घेराबंदी कर उसे पकड़ लाई, पुलिस ने आरोपी अरवाज खान पिता रहमत खान उम्र 21 साल निवासी ग्राम दोहली थाना रामगढ़ जिला अलवर राजस्थान को पकड़ा। आरोपी को गिरफ्तार कर घटना मे प्रयुक्त मोबाईल जप्त कर पुलिस ने ज सख्ती से पूछताछ की गई, आरोप ने अपना जुर्म कबूला, आरोपी से  01 लाख 83 हजार रुपये नगद बरामद किया गया।
वारदात का तरीका
आरोपी अपने आप को सी.आई.एस.एफ. का अधिकारी बताता था और एवं स्थानांतरण का कहकर पुराना सामान बेचने के नाम से धोखाधड़ी  करता था। उसने बताया की वह लोगों को सोशल मीडिया पर घर का समान बेचने का फोटो डालता था और किसी के द्वारा संपर्क करने पर क्यू आर कोड की मदद से उसके खाते से पैसा पार कर देता था।

About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News