भोपाल : सांसदों के साथ रेल्वे के अधिकारियों की बैठक, यात्री सुविधाएं बढ़ाने बनी रणनीति

Published on -
भोपाल : सांसदों के साथ रेल्वे के अधिकारियों की बैठक, यात्री सुविधाएं बढ़ाने बनी रणनीति

BHOPAL NEWS : पश्चिम मध्य रेल, भोपाल मंडल परिक्षेत्र के सांसदो के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक का आयोजन भोपाल में किया गया। इस अवसर पर महाप्रबंधक शोभना बंदोपाध्याय ने अपने स्वागत उद्बोधन में उपस्थित सभी सांसदो, प्रमुख विभागाध्यक्षों, मंडल रेल प्रबंधक भोपाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन किया। उन्होंने पश्चिम मध्य रेल की उपलब्धियों पर कहा-कि यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि इस बैठक में हमें आप सभी सांसदो का मार्गदर्शन प्राप्त होगा और आपके बहुमूल्य सुझावों का लाभ मिलेगा।

महाप्रबंधक ने दी विकास कार्यों की जानकारी 

महाप्रबंधक ने बताया कि वर्ष 2024 के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पश्चिम मध्य रेलवे की 4870 करोड़ रुपये लागत की 17 महत्वपूर्ण परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया है। इन परियोजनाओं में बीना-कटनी तिहरीकरण, इटारसी ग्रेड सेपरेटर, पोवारखेड़ा-जुझारपुर फ्लाईओवर, बरखेड़ा-बुदनी-इटारसी रेलखंड का तिहरीकरण, रामगंजमंडी-भोपाल नई रेल लाइन परियोजना के अंतर्गत निशातपुरा-संत हिरदाराम नगर (9 किमी) एवं अकलेरा-घटोली (15 किमी) नई रेल लाइन, बुदनी गुड्स शेड, कटनी-सिंगरौली दोहरीकरण, और अमेठा स्थित गति शक्ति मल्टीमॉडल कार्गो टर्मिनल जैसी परियोजनाएँ शामिल हैं। भोपाल में वंदे भारत ट्रेनों के रखरखाव के लिए नए कोचिंग कॉम्प्लेक्स का शिलान्यास तथा “अमृत स्टेशन योजना” के अंतर्गत 53 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास कार्य भी प्रारंभ किया गया है।

माल लदान में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
महाप्रबंधक ने यह भी जानकारी दी कि पश्चिम मध्य रेलवे ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान 56.09 मिलियन टन माल लदान कर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 7.5 प्रतिशत अधिक है। अधोसंरचना के क्षेत्र में भी उल्लेखनीय प्रगति हुई है, जिसमें 211 किमी नई रेल लाइन, दोहरीकरण और तिहरीकरण के कार्य संपन्न हुए हैं।
भोपाल मंडल के 12 स्टेशनों पर कुल 37 ट्रेनों को नए ठहराव प्रदान किए गए हैं और 29 विशेष ट्रेनों द्वारा 60 फेरे लगाए गए हैं। इसके साथ ही फरवरी से अगस्त 2024 के बीच 3 नई ट्रेन सेवाएँ शुरू की गई हैं।

वंदे भारत डिपो का शिलान्यास
भोपाल स्थित सवारी डिब्बा पुनर्निर्माण कारखाना (CRWS) द्वारा 737 कोचों और WRS, कोटा द्वारा 3474 वैगनों का ओवरहाल किया गया है।अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत हरदा, खिरकिया, ब्यावरा-राजगढ़ स्टेशनों का पुनर्विकास, बीना में रोड ओवर ब्रिज का निर्माण, और गुना-बीना मेमू एक्सप्रेस का शुभारंभ जैसे महत्वपूर्ण कार्यों का भी जिक्र किया गया। महाप्रबंधक ने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा बुदनी गुड्स शेड और वंदे भारत ट्रेनों के रखरखाव हेतु वंदे भारत डिपो का शिलान्यास किया गया।

पावर पॉइंट प्रजेंटेशन

मंडल रेल प्रबंधक भोपाल देवाशीष त्रिपाठी ने पावर पॉइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से मंडल की उपलब्धियों, भविष्य की योजनाओं और वर्तमान विकास कार्यों के बारे में बैठक में उपस्थित सांसदो को जानकारी दी।

नई रेल लाइन के सर्वेक्षण का सुझाव

बैठक के दौरान सांसद खंडवा ज्ञानेश्वर पाटिल ने खंडवा-बीड के मध्य मेमू ट्रेन चलाने, कोविड के दौरान बंद हुई भुसावल-नागपुर ट्रेन को पुनः प्रारंभ करने, और खंडवा-सूरत के बीच नई रेल लाइन के सर्वेक्षण का सुझाव दिया। माननीय सांसद नर्मदापुरम श्री दर्शन सिंह चौधरी ने बानापुरा में कामायनी एक्सप्रेस, गोवा एक्सप्रेस, कुशीनगर एक्सप्रेस के ठहराव देने और सिवनी मालवा क्षेत्र में रेल अंडरब्रिज या ओवरब्रिज बनाने का सुझाव दिया।

भोपाल के सांसद आलोक शर्मा ने दिए सुझाव 

सांसद भोपाल आलोक शर्मा ने निशातपुरा स्टेशन का प्रारंभ करने, द्वितीय प्लेटफॉर्म का निर्माण करने और निशातपुरा से बांद्रा-टर्मिनस तक ट्रेन चलाने का सुझाव रखा। इसके अलावा, भोपाल से उदयपुर, रानी कमलापति से सूरत, भोपाल से लखनऊ और भोपाल से बेंगलुरु (वाया पुणे) के लिए ट्रेन सेवाएँ शुरू करने का भी सुझाव दिया। माननीय सांसद सागर डॉ. लता वानखेड़े ने सिरोंज-लटेरी-कुरवाई-समशाबाद नई रेल लाइन बनाने और भोपाल से सागर के बीच वंदे मेट्रो चलाने का सुझाव दिया।

सांसद देवास महेंद्र सिंह सोलंकी का सुझाव 

सांसद देवास महेंद्र सिंह सोलंकी ने सूरत-मुजफ्फरपुर-सूरत एक्सप्रेस का शाजापुर में ठहराव देने और सामान्य श्रेणी व आरक्षित श्रेणी के टिकट काउंटरों को अलग करने का सुझाव दिया। माननीय राज्यसभा सांसद श्रीमती माया नारनोलिया ने वनखेड़ी में ओल नदी के पास रोड ओवरब्रिज बनाने और नर्मदापुरम स्टेशन पर कई एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव का सुझाव दिया।

 

 


About Author

Sushma Bhardwaj

Other Latest News