Diwali 2022 : सीएम शिवराज ने परिवार के साथ जाकर ली मां लक्ष्मी की प्रतिमा

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। दीपावली (Diwali 2022) के अवसर पर सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने पत्नी श्रीमती साधना सिंह और पूरे परिवार के साथ जाकर पूजन के लिए मां लक्ष्मी की प्रतिमा खरीदी। राजधानी के न्यू मार्केट में सपरिवार पहुंचकर उन्होने धन, धान्य, सुख, समृद्धि की देवी माता लक्ष्मी की प्रतिमा ली और उनसे संपूर्ण मध्यप्रदेश और देश पर अपनी कृपा की वर्षा करते रहने की प्रार्थना की।

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ग्वालियर में किया Diwali पूजन

दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व है। घर घर में सुख, समृद्धि और वैभव की कामना के साथ महालक्ष्मी का पूजन किया जाता है। आज अमावस्या तिथि शाम 5 बजकर 27 मिनट से प्रारंभ होकर 25 अक्टूबर की  शाम 4 बजकर 18 मिनट तक रहेगी। लक्ष्मी पूजन का मुहूर्त 6 बजकर 53 मिनट से प्रारंभ हो रहा है और ये रात 8 बजकर 16 मिनट तक रगेगा। ये अवधि 1 घंटे 23 मिनट की है और यही पूजा के लिए शुभ मुहूर्त है। वहीं प्रदोष काल  5 बजकर 43 मिनट से रात 8 बजकर 16 मिनट तक रहेगी। वृषभ काल शाम 6 बजकर 53 मिनट से रात 8 बजकर 48 मिनट तक है। उत्तम मुहूर्त में लक्ष्मी-गणेश और भगवान कुबेर की पूजा का विशेष महत्व है। दिवाली पर परंपरानुसार सबसे पहले श्रीगणेश की पूजा की जाती है और फिर माता लक्ष्मी का विधि विधान से पूजन किया जाता है। पूजन सामग्री में शंख, कमल का फूल, लाल वस्त्र, गोमती चक्र, धनिया के दाने, सुपारी, कच्चा सिंघाड़ा, मोती व कमलगट्टे की माला को रखना चाहिए।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।